उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मेधावियों को सम्मानित किया

उन्नाव (20 जुलाई, 2019)।
उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शनिवार को नवाबगंज विश्नोहरपुर में शिक्षा व रेसलिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में नाम रोशन करने वाली प्रतिभाओं को एक मंच पर सम्मानित किया। इससे पहले उन्होने सांसद कैसरगंज बृृजभूषण सिंह द्वारा निर्मित कराए गए क्रीड़ा स्थल का उद्घाटन किया। कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती वर्ष एवं आजाद हिन्द सरकार की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित किया गया।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मेधावियों को सम्मानित किया

प्रतिभा सम्मान समारोह का शुभारम्भ उप मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर व नेताजी सुभाषचन्द्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। उन्होने कहा कि लक्ष्य निर्धारित कर उसे पाने के लिए मेहनत करने वाले की मदद के लिए ईश्वर को भी बाध्य होना पड़ता है। माता-पिता के चरणों को स्पर्श कर लक्ष्य के लिए एकाग्र परिश्रम करने वाले के लिए लक्ष्य भी छोटा पड़ जाता है। प्रतिभाओं का उत्साह वर्धन करते हुए उन्होने कहा कि ‘‘चन्दन है इस देश की माटी, तपोभूमि हर ग्राम है’’। उन्होने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार के प्रयासों से देश में प्रतिभाओं का पलायन नहीं होने दिया जाएगा और सरकार किसी भी क्षेत्र में प्रतिभा रखने वालों को सम्मान देने के साथ ही उन्हे रोजगार भी देने का काम कर रही है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा हर गरीब को शौचालय दिया गया। आज माताएं बहनें सड़कों के किनारे शौंच जाने के लिए मजबूर नही हैं। गोण्डा में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। उन्होने सांसद कैसरगंज द्वारा गोण्डा में बाईपास निर्माण और अन्य कार्यों के अनुरोध पर तत्काल डीपीआर बनाकर शासन को भेजने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। उन्होने कहा कि प्रस्ताव मिलते ही शासन स्तर पर मांगों पर कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मेधावियों को सम्मानित किया

वहीं प्रतिभा सम्मान समारोह में कुश्ती के क्षेत्र में नाम रोशन करने वाली प्रतिभाओं, डिप्टी एसपी के पद पर चयनित होने वाले बेलसर लौव्वाबीरपुर निवासी अभिषेक तिवारी, एमबीबीएस में चयनित होने वाले सत्येन्द्र भूषण तिवारी व अभिषेक सिंह और हाईस्कूल व इन्टरमीडिएट यूपी बोर्ड में प्रथम स्थान पाने वाले चालीस छात्र-छात्राओं एवं सीबीएसई बोर्ड में भी प्रथम स्थान पाने वाले चालीस छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया और उन्हें एक-एक पौधे देकर पौधरोपण करने का संदेश भी दिया।

इसे पहले सरकार के मंत्री रमापति शास्त्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। प्रतिभाओं को सम्मान देने से उनका मनोबल ऊंचा होता है। उन्होंने बच्चों का आहवान किया कि वे सब मन लगाकर परिश्रम करें, सरकार हर कदम पर उनके साथ है। सम्मान समारोह के आयोजक सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह ने उपस्थित छात्र-छात्रों का आहवान करते हुए कहा कि वे सब स्वयं को पहचानें, खुद से बात करें और अपना लक्ष्य स्वयं निर्धारित कर उसे पाने के लिए पूरी लगन के साथ मेहनत करें तो निश्चित ही सफलता उनके कदम चूमेगी।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage