खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सतीश महाना ने खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड मुख्यालय का निरीक्षण किया

लखनऊ (27 जून, 2019)।
खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सतीश महाना ने खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड मुख्यालय का निरीक्षण किया और बोर्ड द्वारा संचालित रोजगारपरक कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह बोर्ड रोजगार उपलब्धता के क्षेत्र में उल्लेखनीय भूमिका निभा रहा है, यद्यपि इसे और सक्रिय किये जाने की आवश्यकता है, ताकि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बेरोजगार युवक स्वरोजगार से अधिक से अधिक संख्या में जुड़ सकें।

मंत्री सतीश महाना ने इस मौके पर अधिकारियों को निर्देशित किया कि खादी एवं ग्रामोद्योग की योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में और तेजी लाई जाये और योजनाओं को इतना अधिक लोकप्रिय बनाया जाय, जिससे आमजन खादी बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठा कर अपने जीवन स्तर में सुधार ला सकें।

खादी ग्रामोद्योग मंत्री ने माटी कला बोर्ड के कार्याे की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की कि इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को तकनीकी एवं कौशल विकास का प्रशिक्षण भी  प्रदान किया जाय, जिससे वे अपने उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार ला सकें। इस व्यवसाय से जुड़े लोग अपने उत्पाद की प्रदेश में ही नहीं, बल्कि देश में भी बेहतर ढ़ंग से मार्केटिंग कर सकें। उन्होंने खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के रोजगारपरक कार्यक्रमों को प्राथमिकता देते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में रोजगार को विकसित करने के लिए पूरी तरह दृढ़संकल्पित है। सरकार का प्रयास है कि रोजगार से जुड़ी सरकारी संस्थाएं रोजगारपरक कार्यक्रमों से लोगों को परिचित कराने और उन्हें लाभान्वित करने के लिए विशेष अभियान चलायें।

मंत्री सतीश महाना ने खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड कार्यालय का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वच्छता पर विशेष बल देते हुए कहा कि फाइलिंग का कार्य सुव्यवस्थित ढंग से रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि बोर्ड इस प्रकार व्यवस्थित किया जाय, जिससे बाहर से आने वाले आगंतुक यहां की कार्य प्रणाली से संतुष्ट हो सके।

इस मौके पर प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग डा. नवनीत सहगल सहित बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage