UPCM मंत्रिमंडल के सूचना राज्य मंत्री ने कुम्भ मेले की तैयारियों की व्यापक समीक्षा बैठक की

उत्तर प्रदेश।
UPCM मंत्रिमंडल के सूचना राज्य मंत्री नीलकंठ तिवारी ने सूचना विभाग स्थित मीटिंग हाल में आयोजित आसन्न कुम्भ-2019 की तैयारियों के परिप्रेक्ष्य में समीक्षा बैठक की।

सूचना राज्य मंत्री ने कहा कि प्रयागराज और कुम्भ की सम्पूर्ण व्यवस्थाओं, अधिकारियों और उनके कार्य स्थल के बारे में जानकारी प्रसारित करने की सटीक व्यवस्था हो ताकि साधारण से साधारण स्नानार्थी और पर्यटक को मेले में किसी भी तरह की असुविधा न हो और इस हेतु कुम्भ दिग्दर्शिका का भी प्रकाशन विभाग द्वारा किया जाये ताकि पर्यटकों/श्रद्धालुओं आदि को कुम्भ मेले सम्बन्धी समस्त जानकारियां एक ही पुस्तक के माध्यम से प्राप्त हो सके। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि कुम्भ मेले से जुड़े सभी अधिकारियों और कुम्भ मेले में भाग ले रहे संतों के व्हाट्सऐप ग्रुप बनाये जायें। इसके साथ ही उन्होंने कुम्भ-2019 के पूर्व मीडिया वर्कशाप भी कराये जाने के निर्देश दिये हैं।

सूचना राज्य मंत्री कुम्भ मेले की तैयारियों की व्यापक समीक्षा बैठक करते हुए
सूचना राज्य मंत्री कुम्भ मेले की तैयारियों की व्यापक समीक्षा बैठक करते हुए

कुम्भ-2019 एक अद्भुत एवं अंतर्राष्ट्रीय महत्व का अप्रतिम पर्व है जिसमें न केवल धार्मिक, अध्यात्मिक बल्कि सामाजिक सरोकार भी पूरे जोर-शोर से रहता है। यह अवसर धार्मिक मान्यता के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्र, भाषा, जाति आदि के लोगों को आपस में जोड़ता है और विभिन्न सम्प्रदाय के लोग एक ही धारा में स्नान कर अपने को धन्य समझते हैं। इस बार कुम्भ 15 जनवरी से लेकर 03 मार्च, 2019 तक यह मेला चलेगा।

सूचना राज्य मंत्री ने कहा जो भी अधिकारी/कर्मचारी की ड्यूटी कुम्भ मेले में लगायी जानी है उसका शीघ्र सुनिश्चित कर लिया जाये। यहां तक कि यदि कोई सेवानिवृत्त अधिकारी कुम्भ के सम्बन्ध में गहन जानकारी रखता हो तो उसकी सहायता भी इस विराट अवसर पर प्राप्त की जाये। सूचना राज्य मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय और स्थानीय मीडिया बन्धुओं को कुम्भ मेले की कवरेज करने में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने सांस्कृतिक पंडाल के आयोजन के सम्बन्ध में कहा कि मेला परिसर में भी सांस्कृतिक पंडाल लगाये जाये और जगह-जगह मेला परिक्षेत्र और मीडिया कालोनियों में साइनेजेस के माध्यम से शाही स्नानों एवं अन्य स्नानों की तिथियों को स्पष्ट रूप से दर्शाया जाये। राज्य मंत्री सूचना ने यह भी निर्देश दिये कि शाही स्नान के पूर्व प्रेस ब्रीफिंग करायी जाये। उन्होंने कहा कि जो भी प्रदर्शनियां कुम्भ मेले में लगायी जाये उनमें प्रदेश के समस्त ऐतिहासिक एवं धार्मिक महत्व के स्थलों को अवश्य दर्शाया जाये।

बैठक में उपस्थित अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा अवगत कराया गया कि कुम्भ मेले में मीडिया सेंटर की स्थापना उच्च स्तर की अनुभवी एजेंसी से आधुनिक उपकरणों के साथ कराये जाने हेतु काली सड़क पर पूर्व कुम्भ के ही स्थान पर आवंटन हेतु भूमि चिन्हित कर ली गयी है और आवश्यक निविदा प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कर ली जाये।

बैठक में उपस्थित अपर मुख्य सचिव सूचना ने राज्य मंत्री डॉ. तिवारी की जिज्ञासा के क्रम में अवगत कराया कि कुम्भ मेला परिक्षेत्र में मीडिया कालोनियों की स्थापना के सम्बन्ध में मेला प्रशासन के साथ एक समन्वय बैठक की जा चुकी है तद्नुसार इस हेतु कैम्पों का निर्माण मेला प्रशासन द्वारा किया जायेगा। इस पर डॉ. तिवारी ने कहा कि विगत कुम्भ-2013 और आसन्न कुम्भ-2019 में एक बहुत बड़ा अंतर सामने यह है कि तद्समय लोग कुम्भ के प्रति इतने जागरूक नहीं थे और मीडिया का इतना बड़ा विस्तार भी नहीं हुआ था। अतः यदि और अधिक स्थान की आवश्यकता कैम्पों के अतिरिक्त निर्माण के लिए हो तो पूर्व में ही इसकी अग्रिम व्यवस्था कर ली जाये।

बैठक में निदेशक सूचना डॉ. उज्ज्वल कुमार ने राज्य मंत्री सूचना को बताया कि मीडिया कैम्पों के निर्माण हेतु भूमि का निर्धारण मेला प्रशासन द्वारा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि मीडिया सेंटर आधुनिक संचार सेवाओं से युक्त 50 कम्प्यूटर, मल्टीपर्पज सिस्टम के साथ/लैपटाॅप, प्रिंटर, फैक्स, फोटो स्टेट मशीन, 05 टेलीफोन कनेक्शन (इंटरनेट/आई.एस.डी. सुविधा से युक्त) 05 टी.वी./एल.ई.डी. सेट युक्त होगा। उन्होंने राज्य मंत्री सूचना को अवगत कराया कि प्रेस कैम्प (कालोनी)/सोशल मीडिया हब स्थानीय, राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया प्रतिनिधियों के लिए 500 फर्निस्ड स्विस काटेज, पी.आर.टाइप लैट्रिन, स्नानागार, टिन बाउड्री, ब्रिक फ्लोरिंग, क्वायर मैट एवं आवश्यक फर्नीचर व बिस्तर आदि सबके पृथक-पृथक चार कैम्प पूर्व की भांति बनेंगे। इसके साथ ही फोटो/वीडियों/इलेक्ट्राॅनिक मीडिया कवरेज हेतु प्रमुख घाटों पर मचानों के निर्माण की कार्यवाही की जा रही है। राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने विभाग द्वारा कुम्भ के परिप्रेक्ष्य में बनायी गयी ठोस कार्य योजना को समयबद्ध रूप से सम्पन्न किये जाने के निर्देश दिये।

बैठक में उपस्थित सूचना सलाहकार मृत्युन्जय कुमार ने बताया कि कुम्भ मेले सम्बन्धी जो भी तैयारियां की जाये उनमें किसी भी प्रकार की कोई कोर-कसर न छोड़ी जाये ताकि यह अद्वितीय पर्व अपना महात्म्य लम्बे समय तक लोगों के दिलों पर छोड़ सके और लोग इसके धार्मिक, अध्यात्मिक महत्व एवं लोगों के बीच आपसी समरसता की छाप छोड़ सके।

बैठक में उपस्थित उप-निदेशक सूचना इलाहाबाद डॉ. संजय राय ने बताया कि प्रदर्शनी/सांस्कृतिक पंडाल, प्रदर्शनी मण्डप/फ्रेंटेज/गेट, कैन्टीन, जनशक्ति, प्रदर्शनी किट, पैनल, कैमरा, साउण्ड/जनरेटर, आउटडोर प्रचार, डिजिटल साइनेजेस, प्रिंट मीडिया विज्ञापन, इलेक्ट्राॅनिक मीडिया में प्रचार-प्रसार, रोड-शो कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन हेतु आवश्यक निविदा प्रक्रिया की जा रही है।

बैठक में अपर-निदेशक सूचना डॉ. ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, संयुक्त निदेशक टी.एस. राणा, उप-निदेशक विनोद कुमार पाण्डेय, हेमन्त कुमार सिंह, नवलकान्त तिवारी, त्रिलोकीराम, हरिशंकर त्रिपाठी, के.एल. चौधरी और हंसराज एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
btnimage