मंत्री उपेन्द्र तिवारी 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव में शामिल हुए

लखनऊ (13 जनवरी, 2020)।
युवा कल्याण एवं खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी ने 23वें राष्ट्रीय युवा उत्सव के अंतर्गत पी.आर.डी. ग्राउण्ड जेल रोड पर बने ‘एडवेंचर विलेज’ में होने वाले कार्यक्रमों का अवलोकन करते हुए कहा कि यह एडवेंचर विलेज युवाओं में शौर्य और शक्ति का संचार करेगा और इन साहसिक खेलकूद की गतिविधियों से युवाओं में शारीरिक एवं मानसिक आत्मविश्वास और दृढ़ता बढ़ेगी। युवा कल्याण मंत्री ने स्वयं भी गन शूटिंग, बर्मा ब्रिज एवं राॅक वाॅल आदि में प्रतिभाग कर वहां उपस्थित युवाओं को प्रोत्साहित किया।



युवा कल्याण मंत्री ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि वह राष्ट्रीय युवा महोत्सव में बढ़-चढ कर प्रतिभाग करें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्देश्य देश भर के विभिन्न प्रान्तों की युवा शक्ति को एकत्र करना, उनके व्यक्तित्व, कौशल और नेतृत्व के गुणों का विकास करना और युवाओं को एक साझा मंच प्रदान कर अपनी सांस्कृतिक कौशल और साहसिक प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर उपलब्ध कराना है। यह उत्तर प्रदेश का सौभाग्य है कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन करने का अवसर प्रदेश को प्राप्त हुआ है।

एडवेंचर विलेज में युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग की प्रमुख सचिव, श्रीमती डिंपल वर्मा ने वर्मा ब्रिज,आर्चरी, गन शूटिंग ,रॉक वॉल में अपने साहस का प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि गैर प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम के तहत 13 से 15 जनवरी तक चलने वाले एडवेंचर विलेज में गन शूटिंग, जारबिंग बॉल, आर्टिफिशियल रॉक वॉल, प्लांक वॉक, फॉक्स फ्लाइंग, रैपलिंग, टायर स्विंग ,स्पाइडर वेब, बर्मा ब्रिज, मोंकी क्रॉल, कमांडो नेट, आर्चरी जैसी साहसिक गतिविधियां शामिल हैं।



प्रमुख सचिव ने बताया कि एडवेंचर विलेज की स्थापना युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग द्वारा पी.आर.डी. ग्र्राउण्ड, जेल रोड पर की गई है तथा साहसिक कार्यक्रमों का आयोजन नेहरु युवा केन्द्र द्वारा किया जा रहा है। एडवेंचर विलेज में आयोजित होने वाली इन साहसिक गतिविधियों में युवा अपना रजिस्ट्रेशन करा कर प्रतिभाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि यह सभी कार्यक्रम विशेषज्ञ समिति की देखरेख में आयोजित किये जा रहे हैं और सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं। एडवेंचर विलेज राष्ट्रीय युवा महोत्सव का विशेष आकर्षण का केन्द्र है।

इस अवसर पर लाल जी निषाद के निर्देशन में आदर्श अखाड़ा, जौनपुर के युवाओं द्वारा तलवारबाजी, लाठी एवं अन्य करतबों का प्रदर्शन भी किया गया। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र के वाइस चेयरमैन, दिनेश प्रताप सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। पंजाब के डायरेक्टर और साहसिक कार्यक्रम के नोडल अधिकारी सुखदेव सिंह, आर एस गुप्ता, एन एन शाह, परमिंदर सिंह, डॉक्टर लाल सिंह, रजत वर्णवाल और जिला युवा कल्याण अधिकारी और कार्यक्रम के समन्यवक राम प्रताप सिंह, उप निदेशक अजातशत्रु शाही और संजय सिंह आदि भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
btnimage