MSME सेक्टर हेतु राज्य में 14 मई से ONLINE ऋण वितरण मेला प्रारम्भ : UPCM

लखनऊ (13 मई, 2020)।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने MSME सेक्टर हेतु 03 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं वित्त मंत्री, भारत सरकार निर्मला सीतारमण के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के इस कदम से देश व प्रदेश में MSME सेक्टर सुदृढ़ होगा। इससे प्रधानमंत्री की लोकल को ग्लोबल बनाने की पहल को नया आयाम मिलेगा। हमारा देश न केवल कोविड-19 वैश्विक महामारी से उबरने में सफल होगा, बल्कि आत्मनिर्भर, स्वावलम्बी व सशक्त भारत के रूप में दुनिया में बड़ी आर्थिक शक्ति बनकर उभरेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में MSME क्षेत्र की इकाइयों की संख्या सर्वाधिक है। राज्य में MSME सेक्टर में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 03 करोड़ लोग कार्यरत हैं। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से राज्य सरकार ने ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के माध्यम से MSME सेक्टर को पुनर्जीवित करने का प्रयास प्रारम्भ किया था। कोरोना संकट के कारण इसमें आयी रुकावट को केन्द्र सरकार द्वारा घोषित पैकेज तथा इस सेक्टर के कर्मियों के ई0पी0एफ0 के लिए उठाए गए कदमों के माध्यम से दूर करने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने MSME सेक्टर को ध्यान में रखते हुए स्टेट लेवेल बैंकर्स कमेटी की बैठक पहले ही कर ली है। राज्य में 14 मई, 2020 से MSME सेक्टर हेतु प्रदेश स्तरीय ऑनलाइन ऋण वितरण मेला प्रारम्भ होने जा रहा है। इसमें एक साथ 36,000 से अधिक MSME इकाइयों को अनुमानतः 1600 से 2,000 करोड़ रुपए का ऋण वितरित किया जाएगा।
btnimage