मुख्यमंत्री ने फिल्म ‘तानाजी-द अनसंग वाॅरियर’ को प्रदेश में SGST से मुक्त करने का निर्णय लिया

लखनऊ (14 जनवरी, 2020)।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हिन्दी फीचर फिल्म ‘तानाजी-द अनसंग वाॅरियर’ को प्रदेश में राज्य माल और सेवा कर (SGST) से मुक्त करने का निर्णय लिया।

यह जानकारी राज्य सरकार के प्रवक्ता ने दी। ज्ञातव्य है कि फीचर फिल्म ‘तानाजी-द अनसंग वाॅरियर’ छत्रपति शिवाजी महाराज के साहसी एवं समर्पित सेनापति तानाजी मालुसरे की वीर गाथा पर आधारित है। तानाजी मालुसरे की वीरता और उनके त्यागपूर्ण जीवन से अधिक से अधिक लोग प्रेरणा प्राप्त कर सकें, इसके दृष्टिगत मुख्यमंत्री ने यह निर्णय लिया है।

उत्तर प्रदेश में इस फीचर फिल्म को कर-मुक्त करने के सम्बन्ध में फिल्म के सह निर्माता एवं सुप्रसिद्ध अभिनेता अजय देवगन ने मुख्यमंत्री जी से अनुरोध किया था। इस फिल्म में देवगन द्वारा वीर तानाजी मालुसरे का चरित्र अभिनीत किया गया है। इतिहास के अनुसार सन 1670 ई. में तानाजी ने सिंहगढ़ की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और उन्होंने मुगलों से भीषण युद्ध करते हुए इस किले को हासिल कर लिया था। यद्यपि इस युद्ध में उन्हें वीरगति प्राप्त हुई थी। छत्रपति शिवाजी को जब उनकी वीरगति की सूचना मिली तो उन्होंने कहा था कि ‘गढ़ आला पण सिंह गेला’ (गढ़ तो जीता लेकिन सिंह नहीं रहा)।
btnimage