UP_Dy_CM बोले केन्द्र की मोदी सरकार ने नामुमकिन को किया मुमकिन

लखनऊ (01 मई, 2019)।
UP_Dy_CM
डा दिनेश शर्मा ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने पांच साल में न्यूृ इंडिया की मजबूत नींव रख दी है। आज हिन्दुस्तान एक मजबूत, सशक्त राष्ट्र है जिसकी आवाज को दुनिया केे शक्तिशाली राष्ट्र भी महत्व देते हैं। अब प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया की महाशक्ति बनने की ओर बढ चला है। आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत व भारतीयों का कद ऊँचा हुआ है।

UP_Dy_CM ने कहा कि पांच साल पहले सबने मिलकर भारत के विकास का सपना देखा था। जो चीजें कल तक नामुमकिन लगती थी उनको केन्द्र की मोदी सरकार ने मुमकिन किया है। आज एक बार फिर सब मिलकर विकसित भारत का एवं एक उन्नत भारत का सपना देख रहे हैं। राजधानी लखनऊ के संगीत नाटक अकादमी में आयोजित बुद्धिजीवी सम्मेलन में मोदी सरकार की उपलब्धियों व भविष्य की रूपरेखा पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने पांच वर्ष पूर्व देश में पहली बार सुनियोजित विकास की रूपरेखा खींचने के साथ ही विकास व जनसरोकार के कार्यों को आगे बढाना आरंभ किया। देश के बैंकिंग सैक्टर को जन जन तक पहुचानें के लिए जन धन योजना के जरिये  खाते खोलने की शुरुवात की गई जिसका परिणाम है कि आज 80 प्रतिशत बालिग भारतीयों के पास बैंक खाते है। यह योजना सरकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी भ्रष्टाचार के जनता तक पहुंचानें में मील का पत्थर साबित हुई है। आज 50 करोड़ भारतीय आयुष्मान भारत और जन औषधि केंद्रों के कारण बीमारी से लडने में सक्षम है। इस योजना ने गरीब व सामान्य जन को अस्पताल के खर्च की चिन्ताओं से मुक्त किया है। स्वच्छ भारत अभियान ने जहां जनता को सफाई के प्रति जागरूक किया है वहीं शौचालय निर्माण के क्षेत्र में हुई क्रान्तिकारी प्रगति के चलते आज 99 प्रतिशत भारतीयों को इस सुविधा का लाभ मिला है। पूर्व में मात्र 38 प्रतिशत भारतीयों के पास ही यह सुविधा थी। मोदी सरकार के इस कदम ने महिलाओं के सम्मान को सुरक्षित करने का काम किया है। आजादी के बाद करीब 70 साल तक अंधेरे में रहे 18000 गाँवों को केन्द्र सरकार ने रोशन करने का कीर्तिमान स्थापित किया है। इन गांवों में 2 करोड़ 60 लाख घरों को रोशन किया गया हैं। गरीब के सिर पर छत का सपना पूरा करने के लिए मोदी सरकार ने 2022 तक का लक्ष्य रखा है। इस अवधि में जो लोग कच्चे घरों में रहते है उन सबको पक्का घर मिलेगा। किसानों की आय दोगुनी करने का न केवल खाका खींचा गया है बल्कि उस पर कार्य भी आरंभ हो गया है। भारतीय सेना की सुविधाओं में वृद्धि की गई है। 

UP_Dy_CM ने कहा कि  2047 में स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे होने जा रहे है। आने वाले 5 सालों में सरकार जन सुझावों के अनुरूप 100 वर्ष बाद के भारत के सपने को पूरा करने की दिशा में काम करेगी। भाजपा का यह संकल्प है कि गरीबों के कल्याण का कार्य प्राथमिकता पर किया जाएगा। रोटी, कपड़ा और मकान जैसी जरूरतों का पुख्ता समाधान किया जाएगा। जनता सरकार से जुड़ सके एवं जनअपेक्षाएं सरकार के एजेन्डे में शामिल हो इसके लिए सोशल मीडिया का उपयोग और बढाया जाएगा। अवस्थापना सुविधाओं के विकास और हाईवे निर्माण में भी तेजी से काम किया गया है। केन्द्र सरकार की नमामी गंगे योजना के जरिये गंगा जी की धारा को अविरल और निर्मल बनाया गया है। भव्य कुंभ के आयोजन से देश की संस्कृति को भी विश्व जगत में एक नई पहचान मिली है। देश विदेश से आये 25 करोड़ व्यक्तियों ने पूरी आस्था के साथ कुंभ मेले में भाग लिया है। मोदी सरकार ने विरासत में मिली खस्ताहाल अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है। भारत जल्द ही 5 ट्र्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल कर लेगा। केन्द्र सरकार ने सरकारी क्षेत्र के रोजगार के अलावा उद्यमिता विकास पर भी जोर दिया है। सरकार का मानना है कि जितने नए व्यापार बढेंगे उतने ही रोजगार भी बढ़ेगे। रोजगार के नए अवसर पैदा करने में मेक इन इंडिया महत्वपूर्ण कड़ी होगा। देश की आधी आबादी का सशक्तीकरण सरकार के लिए इस बार भी और आगे भी विशेष प्राथमिकता में होगा। मोदी जी का का मत है कि भारत को केवल महिलाओं के विकास की जरूरत ही नहीं बल्कि महिलाओं के नेतृत्व की भी जरूरत है। महिला सशक्तीकरण की दिशा में आगे बढने के साथ ही बेटी बचाओ-बेटी पढाओ कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जायेगा। केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से महिलाओं के जीवन में सुधार आया है।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में वसुधैव कुटुंबकम् के जरिये प्राचीन भारतीय दर्शन को केंद्र में रखेंगे। वैश्विक स्तर पर साझा हितो की सुरक्षा एवं संरक्षा के लिये सतत कार्य करने के साथ ही आपदा राहत एवं मानवीय सहयोग के मामलों में पहल करने की अपनी भूमिका को और सुनियोजित बनाया जाएगा। आने वाली पीढी में राष्ट्र की भावना जागृत करने के लिए स्कूलों में सेना की उपलब्धियाँ पढ़ाई जाएंगी ताकि बच्चों को फौज में जाने की प्रेरणा मिले। बुद्धिजीवी सम्मेलन में राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, विधायक पंकज सिंह सहित तमाम चार्टड एकाउन्टेट मौजूद रहे।

उन्होंने राजधानी लखनऊ में केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के समर्थन में चैक सर्राफा मार्केट में जनसम्पर्क करने के साथ ही अभिनव एन्कलेव सेक्टर, जानकीपुरम और मवैइया चौराहा चारबाग पर विशाल जनसभाओं को सम्बोधित किया। इन कार्यक्रमों में विधायक नीरज वोरा, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, विधायक पंकज सिंह, युवा नेता नीरज सिंह, सुनील भराला, गौरव महेश्वरी  प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
btnimage