UPCM के निर्देश पर सिद्धार्थनगर पर संचालित गेहूं क्रय केन्द्र के सचिव/क्रय केन्द्र प्रभारी को निलम्बित किया गया

उत्तर प्रदेश।
UPCM के निर्देशों के क्रम में साधन सहकारी समिति लि. रेहरा बाजार, सिद्धार्थनगर पर संचालित गेहूं क्रय केन्द्र के सचिव/क्रय केन्द्र प्रभारी बुद्धेश पाण्डेय को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया। साथ ही, इस समिति में सचिव पद पर उनके हस्ताक्षर की मान्यता भी समाप्त कर दी गई।

UPCM ने इस प्रकरण में दोषी अधिकारी के खिलाफ FIR दर्ज कराकर कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे गेहूं क्रय केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि क्रय केन्द्रों पर किसानों से गेहूं खरीद में किसी भी प्रकार की अनियमितता न होने पाए। अनियमितता पाए जाने पर सम्बन्धित अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ FIR दर्ज कराकर कार्रवाई की जाए।

UPCM ने कहा है कि किसान राज्य सरकार की प्राथमिकता हैं और उनकी समस्याओं का निस्तारण करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। किसानों का शोषण किसी भी कीमत पर बर्दाष्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद में किसी भी तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। अगर किसानों के भुगतान में किसी भी तरह की कोई अनियमितता पायी गई, तो दोषियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों के साथ खिलवाड़ करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि दिनांक 21 अप्रैल, 2018 को साधन सहकारी समिति लि. रेहरा बाजार, सिद्धार्थनगर पर संचालित गेहूं क्रय केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान क्रय केन्द्र प्रभारी द्वारा बिना किसानों का पंजीकरण और अन्य औपचारिकताएं पूर्ण किए, किसानों से गेहूं खरीद की जा रही थी। इसके अलावा, 15 किसानों से की गई गेहूँ खरीद में केवल स्वयं की बिक्री किए गए गेहूं का भुगतान किया गया है तथा धनराशि उपलब्ध होते हुए भी अन्य किसानों को भुगतान नहीं किए जाने सम्बन्धी अनियमितताएं पायी गईं। इन अनियमितताओं के आरोप में यह निलम्बन किया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि समिति में सचिव पद के दायित्वों के निर्वहन हेतु हिरम्भ नाथ पाण्डेय, साधन सहकारी समिति लि. देवलहवा ग्राण्ट, विकास खण्ड उसका बाजार को अधिकृत किया गया है और सम्बन्धित प्रकरण में सहायक विकास अधिकारी (सह.) विकास खण्ड उसका बाजार को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रदीप कुमार द्विवेदी, अवर अभियन्ता, क्षेत्रीय कार्यालय, PCF, बस्ती को जिला प्रबन्धक, PCF, सिद्धार्थनगर के पद पर तैनात किया गया।

Related Articles

Back to top button
btnimage