UPCM ने गोरखपुर में व्यापारियों, उद्यमियों और अधिकारियों की संयुक्त बैठक की

उत्तर प्रदेश (गोरखपुर)।
UPCM ने कहा है कि व्यापारियों एवं उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण स्थानीय स्तर पर मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी शीघ्रता के साथ करें। गोरखपुर के सर्किट हाउस सभागार में आयोजित व्यापारियों, उद्यमियों एवं अधिकारियों की संयुक्त बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के औद्योगिक विकास के लिए धन की कमी नहीं होने देंगे। अवस्थापना संबंधी सुविधाओं की बढ़ोत्तरी करके औद्योगिक विकास के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि व्यापारियों को समस्याओं का तत्काल समाधान करायें। इनका नियमित अनुश्रवण भी करें। उन्होंने कहा कि समस्याओं का समाधान मिलजुल कर ही किया जा सकता है। इसलिए मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी प्रत्येक माह व्यापारियों के साथ बैठक तथा संवाद करें।

UPCM ने कहा कि पूर्वान्चल एक्सप्रेस वे को कम्हरिया घाट से जैतपुर लिंक फोरलेन मार्ग से जोड़ा जायेगा। इसका कार्य शीघ्र ही प्रारम्भ होगा। यह जिले का सर्वाधिक पिछड़ा क्षेत्र है। इस काॅरिडोर में लैण्ड बैंक बनाया जाए ताकि नये उद्यमियों को उद्योग स्थापना के लिए भूमि उपलब्ध करायी जा सके। उन्होंने कहा कि व्यापार सुरक्षा प्रकोष्ठ का गठन कर दिया गया है और एस.पी. क्राइम इसके नोडल अधिकारी नामित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि व्यापारियों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है इसलिए बाजार खुलते एवं बन्द होते समय पुलिस पिकेट अवश्य लगाई जाये। सी.सी. टीवी कैमरे चैराहों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठान में लगाये जायें। पुलिस से सत्यापन के पश्चात गार्ड तैनात किये जाए। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही प्रदेश को 35 हजार सिपाही मिलेंगे। इसके अलावा 25 हजार होमगार्ड, 05 प्रमुख शहरों के लिए उपलब्ध कराये गये हैं, जिससे सुरक्षा व्यवस्था मुकम्मल की जा सके।

UPCM ने गोरखपुर में व्यापारियों, उद्यमियों और अधिकारियों की संयुक्त बैठक की
UPCM ने गोरखपुर में व्यापारियों, उद्यमियों और अधिकारियों की संयुक्त बैठक की

UPCM ने कहा कि शहर की अवस्थापना संबंधी सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की जा रही है। 02 करोड़ रुपए की लागत से प्रेमचन्द पार्क के सामने चैड़ा नाला बनाया जा रहा है। 25 वर्षों में पहली बार 07 किमी0 लम्बे गोड़धोइया नाले की मशीन से सफाई करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि 08 हजार नये स्थानों पर स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही हैं। ठेला लगाने वालों का रजिस्ट्रेशन करके उनका पुनर्वास कराया जायेगा। नये पार्किंग स्थल विकसित किये जायेंगे और शहर की सड़कें चैड़ी की जायेंगी। जर्जर विद्युत तार फेज वाइज़ बदले जायेंगे।

साहबगंज में सड़क एवं नाली बनाई जायेगी। इसी प्रकार भलोटिया मार्केट में भी जलभराव का स्थायी समाधान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं के संरक्षण के लिए एक कान्हा उपवन बनाया जा रहा है, जिसमें 500 तक गोवंशीय पशु रखे जा सकेंगे। उन्होंने मण्डलायुक्त को निर्देश दिए कि मण्डल के चारों जिलों में जिला पंचायत के माध्यम से पुराने कांजी हाउस को पुनः चालू किया जाये तथा वहां पर आवारा पशुओं को रखा जाये।

UPCM ने कहा कि नये निवेशकों के लिए निवेश मित्र पोर्टल चालू किया गया है। इस पर नये निवेशक अपनी समस्या लिखकर डाल सकते हैं। समस्याओं का त्वरित समाधान कराया जायेगा। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जी को व्यापारियों एवं उद्यमियों की समस्याओं से अवगत कराया गया।

UPCM को गोरखपुर नगर निगम के महापौर सीता राम जायसवाल ने आश्वस्त किया कि इस बरसात में शहर में कहीं भी जलभराव नहीं होने दिया जाएगा। सड़कों का उचित रख-रखाव सुनिश्चित किया जाएगा। बैठक के दौरान मण्डलायुक्त सहित जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और व्यापारीगण मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
btnimage