UPCM ने गोरखपुर में 854 BTC और T.E.T उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया

उत्तर प्रदेश (गोरखपुर)।
UPCM ने जनपद गोरखपुर के दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में 854 BTC और T.E.T उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों को परिषदीय प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक पद का नियुक्ति पत्र प्रदान किया। UPCM और अतिथियों ने माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर व दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारम्भ किया। उन्होंने नवनियुक्त शिक्षकों को कर्तव्यपरायणता और स्वच्छता की शपथ भी दिलायी। इस मौके पर महराजगंज के 97, देवरिया के 292, कुशीनगर के 90, बस्ती के 215, सिद्धार्थनगर के 52, बहराइच के 40, अम्बेडकरनगर के 18 तथा सुल्तानपुर के 50 प्रशिक्षार्थियों को नियुक्ति पत्र दिया गया।

UPCM द्वारा नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान करते हुए
UPCM द्वारा नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान करते हुए

UPCM ने कहा कि उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय के आदेश के बाद भी 12,460 प्रशिक्षार्थी अध्यापक पद के लिए संघर्षरत थे। बेसिक शिक्षा मंत्री की उपस्थिति में उनके प्रतिनिधिमण्डल से वार्ता हुई और इनकी दक्षता और योग्यता को ध्यान में रखते हुए इन्हें नियुक्ति देने का निर्णय लिया गया। प्रदेश को योग्य शिक्षकों की आवश्यकता है। नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र उनकी योग्यता के कारण दिया गया है।

UPCM ने कहा कि नवनियुक्त अध्यापकों के पास अब अपनी योग्यता को साबित करने का अवसर है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने पूरे देश में 115 जिले अति पिछड़े चिन्हित किए हैं, जिनमें से 08 जिले उत्तर प्रदेश के हैं। नवनियुक्त अध्यापकों को इन जिलों में तैनाती दी जायेगी ताकि यह अपनी प्रतिभा और उर्जा से वहां के स्कूलों और छात्र-छात्राओं का भविष्य उज्ज्वल कर सकें।

UPCM 854 BTC और T.E.T उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करते हुए
UPCM 854 BTC और T.E.T उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करते हुए

UPCM ने कहा कि सभी नवनियुक्त शिक्षक संकल्प लें कि वे नौनिहालों को राष्ट्रप्रेम से ओतप्रोत शिक्षा देंगे। किताबी ज्ञान के अलावा उन्हें नैतिक शिक्षा भी देंगे। अतिरिक्त समय में निरक्षरों में साक्षरता का प्रसार करेंगे। स्कूली शिक्षा के दौरान उन्हें जो संस्कार मिले हैं, उसे वे नौनिहालों तक पहुंचायेंगे।

UPCM ने कहा कि पूर्व में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों की दशा बेहद खराब थी। बच्चे स्कूल तो आते थे परन्तु अध्यापक नहीं। वर्तमान प्रदेश सरकार ने ‘स्कूल चलो अभियान’ संचालित किया। इसके परिणामस्वरूप वर्ष 2017 में 01 करोड़ 54 लाख बच्चों का स्कूलों में नामांकन हुआ। वर्ष 2018 में यह संख्या बढ़कर 01 करोड़ 64 लाख होने का अनुमान है।

UPCM ने कहा कि हमने सांसद, विधायक, अधिकारी, उद्योगपति, व्यापारी और समाज के प्रबुद्धजन से अपील की और उन्होंने प्राइमरी स्कूल गोद लिया। इस प्रकार एक वर्ष में 2,500 स्कूलों को आदर्श विद्यालय बनाया गया। नवनियुक्त अध्यापक इससे प्रेरणा लेकर अपने स्कूलों को आदर्श विद्यालय बनायें।

UPCM ने कहा कि 27 मई, 2018 से प्रदेश में 68,500 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए परीक्षा शुरू होगी। इस अवसर पर उन्होंने महराजगंज के बृजेश, देवरिया के उमेश सिंह, सोनम, निकिता सिंह, कुशीनगर की उपासना पाण्डेय, संजय शुक्ला, बृजेश राय, बस्ती के दीपक त्रिपाठी और नेहनीता, सिद्धार्थनगर की प्रियंका, दीपशिखा, मन्नान, बहराइच की प्रतिभा सिंह, खुशबू सिंह, अम्बेडकरनगर की अलका सिंह, आफरीन, सुल्तानपुर केे त्रिवेन्द्र सिंह, मिथिलेश, अवध राय को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। शेष नवनियुक्त अध्यापकों को बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा नियुक्ति पत्र दिया गया।

UPCM द्वारा BTC और T.E.T उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया
UPCM द्वारा BTC और T.E.T उत्तीर्ण प्रशिक्षणार्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया

प्रदेश की बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जायसवाल ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता है। सभी नवनियुक्त शिक्षक संकल्पबद्ध होकर कार्य करें ताकि नई पीढ़ी को बेहतर शिक्षा मिले। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी चाहते हैं कि प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था में सुधार हो, जिससे प्रदेश का समुचित विकास हो सके।

इस अवसर पर महापौर सीता राम जायसवाल, विधायक डाॅ. राधामोहन दास अग्रवाल, बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह, विपिन सिंह, शीतल पाण्डेय, कृषि उत्पादन आयुक्त राज प्रताप सिंह, मण्डलायुक्त अनिल कुमार सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
");pageTracker._trackPageview();
btnimage