UPCM ने फर्रुखाबाद में विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास के साथ कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक की

उत्तर प्रदेश (फर्रुखाबाद)।
UPCM ने जनपद फर्रुखाबाद के भ्रमण के दौरान कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन योजना, छात्रवृत्ति योजना, दिव्यांगजन के लिए पेंशन योजना में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए। योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाए। अधिकारियों द्वारा सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाए।

UPCM जनपद फर्रुखाबाद के भ्रमण के दौरान कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक करते हुए
UPCM जनपद फर्रुखाबाद के भ्रमण के दौरान कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के विकास कार्यों एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक करते हुए

UPCM ने नगर की सफाई व्यवस्था में और सुधार लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्यालय के जर्जर भवनों को सुरक्षा के मानकों के अनुरूप रखा जाए, ताकि दुर्घटना न हो। विद्यालयों का निर्माण तत्काल कराया जाए। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग का वितरण सुनिश्चित कराया जाए। बैग वितरण न होने की रिपोर्ट BSA तीन दिनों में प्रेषित करना सुनिश्चित करें।

UPCM ने कहा कि चकबन्दी कृषकों के हित के लिए है। जिलाधिकारी किसानों की समस्याओं का समाधान कराएं। जनपद के सभी चिकित्सालय साफ-सुथरे रखे जाएं अन्यथा सम्बन्धित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जाति, आय, निवास प्रमाण-पत्र के कई मामले लम्बित देखकर उन्होंने इनका तत्काल निस्तारण सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने वाणिज्य कर और विद्युत राजस्व में वृद्धि की जाए। उन्होंने ई-वे बिल के नाम पर व्यापारियों का उत्पीड़न रोके जाने के निर्देश दिए। उन्होंने फर्रुखाबाद जनपद को अतिशीघ्र ODF किए जाने की बात कही। उन्होंने जिले के नगर निकायों के सभी कर्मचारियों का मानक के अनुसार स्थानान्तरण किए जाने के निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने कार्यालय में उपस्थित रहकर जनता की समस्याएं सुनकर प्रभावी समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि थाना दिवस व सम्पूर्ण समाधन दिवस में शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूवर्क ढंग से किया जाए। भू-माफियाओं को चिन्हित कर भूमि को अवैध कब्जों से मुक्त किया जाए। भू-माफियाओं पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित हो। प्राथमिकता के आधार पर पात्र व्यक्तियों को भूमि का पट्टा उपलब्ध कराया जाए।

इसके पूर्व, UPCM ने 327 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। इस अवसर पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए UPCM ने कहा कि जनता के सहयोग से केन्द्र व राज्य सरकार सतत विकास जारी रखेगी। उन्होंने फर्रूखाबाद जनपद के भगवान गौतमबुद्ध व मां गंगा जी से पौराणिक जुड़ाव की चर्चा करते हुए कहा कि इस जनपद का विकास अभी तक अपेक्षा के अनुसार नहीं हो पाया है। अब फर्रूखाबाद नगर को विद्युत आपूर्ति 24 घण्टे, सभी तहसीलों को 20 घण्टे व ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घण्टे की जा रही है। जहां जर्जर विद्युत लाइनों के कारण आपूर्ति बाधित है, वहां लाइनें बदली जा रही हैं, ताकि निरन्तर विद्युत आपूर्ति हो सके। डार्क जोन में होने के बावजूद भी नलकूप के संयोजन दिए जा रहे हैं। उन्होंने भूमिगत जलस्तर उठाने में जनसामान्य से सहयोग की अपील की तथा सरकारी तंत्र को भी अपने स्तर से प्रयास जारी रखने के लिए कहा।

UPCM लाभार्थी को प्रधानमन्त्री आवास योजना (ग्रामीण) की चाभी प्रदान करते हुए
UPCM लाभार्थी को प्रधानमन्त्री आवास योजना (ग्रामीण) की चाभी प्रदान करते हुए

UPCM ने कहा कि आलू का समर्थन मूल्य घोषित किया गया है, ताकि कृषक का आर्थिक स्तर ऊपर उठ सके। आलू की खाद्य प्रसंस्करण इकाई की स्थापना का एजेण्डा भी सरकार की दृष्टि में हैं, सरकार की मंशा है कि कृषक को उसकी उपज का उचित मूल्य प्राप्त हो।

UPCM ने कहा कि विकासपरक योजनाएं बनाना ही काफी नहीं है, बल्कि उन्हें मूर्तरूप देना भी आवश्यक है। शासकीय कल्याणकारी योजनाओं से वंचित पात्र लाभार्थियों की सूची बनाकर उन्हें लाभान्वित किया जाए। राज्य सरकार की मंशा बिना भेदभाव के पात्र विधवा, दिव्यांगजन व वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं का लाभ देने की है। ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ योजना को मूर्तरूप देने हेतु कार्य जारी है।

UPCM ने रुचिका, आशिकी आदि को अन्न प्राशन कराया। छात्राओं को स्कूल बैग प्रदान किये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चाभी प्रदान की। दिव्यांगजन को ट्राईसाइकिल का वितरण किया। अपने-अपने ग्रामों व क्षेत्र को ODF कराने वाले प्रधानों को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया। फसली ऋण मोचन के लाभार्थियों को ऋण मोचन प्रमाण-पत्र वितरित किए। कौशल विकास मिशन के लाभार्थियों को प्रशस्ति-पत्र वितरित किए।

UPCM ने डाॅ. राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय का निरीक्षण किया

UPCM डाॅ. राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय का निरीक्षण और वहां मरीजों का हालचाल पूछते हुए
UPCM डाॅ. राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय का निरीक्षण और वहां मरीजों का हालचाल पूछते हुए

। उन्होंने ब्रह्मदत्त द्विवेदी स्पोट्र्स स्टेडियम में वृक्षारोपण भी किया। उन्होंने मुख्यमंत्री विकास सन्देश यात्रा के प्रचार वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

UPCM 'विकास सन्देश यात्रा' के प्रचार वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते हुए
UPCM ‘विकास सन्देश यात्रा’ के प्रचार वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते हुए

Related Articles

Back to top button
btnimage