UPCM ने IIT-कानपुर में ‘Start-up Master Class’ कार्यक्रम को सम्बोधित किया

उत्तर प्रदेश।
UPCM कानपुर में ‘Start-up Master Class’ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने IIT के प्रोफेसरों, वैज्ञानिकों और स्टूडेण्ट्स से विचार-विमर्श किया। उन्होंने रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन, स्वच्छता, प्रदूषण, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि पर आधारित स्टार्ट-अप्स के प्रस्तुतिकरण देखे।

UPCM ने कहा है कि राज्य सरकार प्रदेश के 60 हजार गांवों को स्टार्ट-अप के तहत जोड़ेगी। वहां पर तकनीकी को पहुंचाया जाएगा, जिससे ग्रामीणों को घर बैठे रोजगार मिल सकेगा। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिलेगी। यह 60 हजार गांव पूरी तरह से तकनीकी से दक्ष होंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी विकास का लाभ गांव-गांव तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। राज्य सरकार भी उसी रास्ते पर बढ़ रही है।

UPCM ने IIT के छात्रों से गांवों में जाकर तकनीकी उन्नयन के माध्यम से लोगों को लाभ पहुंचाने का आह्वान किया। साथ ही कहा कि IIT के छात्र तकनीक के जरिए गांव, कस्बों और शहरों के विकास में अपना योगदान दें। उन्होंने IIT के छात्रों से देश में रहकर ही तकनीक के माध्यम से विकास में योगदान करने की बात कही।

UPCM ने कानपुर में गंगा जी के प्रदूषण की चर्चा करते हुए कहा कि यहीं से होकर गंगा जी प्रयागराज गई हैं। कुम्भ-2019 के पहले प्रदूषण को दूर करना है। उन्होंने लोगों के साथ ही सरकारी विभागों, तकनीकी संस्थानों सहित छात्र व छात्राओं से मां गंगा को निर्मल बनाने की अपील की। उन्होंने गंगा जी में गिर रहे नालों को खत्म करने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर आई0आई0टी0 के छात्र इस कार्य में सहयोग करेंगे, तो निश्चित रूप से मां गंगा का जल निर्मल हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button
btnimage