UPCM मंत्रिमंडल के मंत्री आशुतोष टण्डन ने प्राविधिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की

लखनऊ (10 जून, 2019)।
UPCM
मंत्रिमंडल के प्राविधिक शिक्षा व चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन ने राजकीय पाॅलिटेक्निक लखनऊ स्थित सभागार में प्राविधिक शिक्षा विभाग के कार्यकलापों यथा छात्रों के प्रवेश, केन्द्र निर्धारण, सेमेस्टर परीक्षाएं, मूल्यांकन/पुनर्मूल्यांकन, अंकपत्र, डिप्लोमा आनलाइन प्रदान किये जाने व संस्थाओं के संबद्धीकरण आदि की समीक्षा की।

इस अवसर पर प्राविधिक शिक्षा व चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि केन्द्रीय सहायता व राज्य सेक्टर योजना के तहत निर्माणाधीन पाॅलिटेक्निक कालेजों को शीघ्र पूर्ण किये जायं। उन्होंने पाॅलिटेक्निक संस्थाओं में प्रवेश क्षमता की स्थिति और ई.डब्ल्यु.एस. आरक्षण के अनुपालन की स्थिति व छात्रों के वास्तविक प्लेसमेंट की स्थिति, राजकीय/अनुदानित पालीटेक्निक संस्थाओं में संस्थावार प्लेसमेंट का विवरण, नये पाठ्यक्रमों को प्रारम्भ करने और पी.पी.पी. माॅडल पर राजकीय पालीटेक्निकों के संचालन की कार्ययोजना के प्रगति की जानकारी अधिकारियों से ली।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने राजकीय पालीटेक्निकों का एन.बी.ए. एक्रेडिटेशन, मुख्यमंत्री घोषणा के अन्तर्गत निर्मित किये जाने वाले 3+23 राजकीय पालीटेक्निकों और नवीन/पुरानी संस्थाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु भारत सरकार से प्राप्त धनराशि के व्यय की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने पुरानी पालीटेक्निक संस्थाओं की अधोसंरचना में सुधार व सुदृढ़ीकरण, राजकीय पालीटेक्निक संस्थाओं द्वारा इन्स्टीट्यूशनल डेवलेपमेंट प्रोग्राम के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इसी प्रकार ऊर्जा दक्षता के उपायों को लागू करने के लिए एनर्जी एफीशिऐन्सी सर्विसेज लि0 से अनुबंध, सोलर पावर प्लाण्ट पाॅलिसी के अन्तर्गत सौर ऊर्जा उपकरण की स्थापना किये जाने एवं पालीटेक्निक संस्थाओं में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा तथा वर्चुअल क्लास रूम उपलब्ध कराने के कार्यों की भी समीक्षा की।

प्राविधिक शिक्षा व चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने संस्थाओं में शैक्षणिक- गैर शैक्षणिक स्टाफ की उपलब्धता और रिक्त पदों को भरे जाने की कार्ययोजना, गेस्ट लेक्चरर के मानदेय में वृद्धि, ए.आई.सी.टी.ई. वेतनमान व सेवा शर्तें लागू करने और विभागीय अधिकारियों की सेवा नियामावली में संशोधन, कार्मिकों के सेवा संबंधी प्रकरण-पदोन्नति, अनुशासनिक कार्यवाहियों और स्क्रीनिंग, नियुक्ति एवं स्थानान्तरण व मानव सम्पदा पोर्टल की अद्यतन प्रगति के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

सचिव प्राविधिक शिक्षा भुवनेश कुमार ने विभागीय बजट से व्यय और निर्माण कार्यों में हुई अद्यतन प्रगति-लोकार्पित किए जा सकने वाले निर्माण कार्यों का विवरण मंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर अध्यक्ष प्राविधिक शिक्षा परिषद् विद्यासागर गुप्ता, उपाध्यक्ष प्राविधिक शिक्षा परिषद् बलदेव राज शर्मा, विशेष सचिव डा. सरोज कुमार, निदेशक प्रा. शिक्षा कानपुर, आर.सी. राजपूत व विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
btnimage