UPCM मंत्रिमंडल के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने ‘हेल्प मि डियर’ ऐप का शुभारम्भ किया

उत्तर प्रदेश।
UPCM मंत्रिमडल के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने जन उपयोगी ऐप ‘हेल्प मि डियर’ का शुभारम्भ किया। जिसे राम मनोहर लोहिया संयुक्त चिकित्सालय गोमती नगर लखनऊ के आॅर्थाेपेडिक सर्जन डॉ. विनोद कुमार आर्या की टीम द्वारा तैयार किया गया है।

चिकित्सा मंत्री ने ऐप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति, जो किसी दुर्घटना का शिकार हो जाता है, जैसे रोड एक्सीडेन्ट, ट्रेन एक्सीडेंट या जहर खुरानी को लेकर बेहोशी की हालत में आता है अथवा उसकी मृत्यु हो जाती है। ऐसी स्थिति में दुर्घटनाग्रस्त/मृत व्यक्ति की कोई पहचान तत्काल प्रभाव से नहीं हो पाती है, ऐसे में ‘हेल्प मि डियर ऐप’ पर उसकी फोटो डाली जाएगी और फोटो डालते ही यह ऐप पर फोटो के साथ दिनांक, समय एवं स्थान स्वतः प्रदर्शित करेगा, जिससे वह व्यक्ति जहां भी होगा उसकी पहचान हो सकती है। इससे दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति से जल्द से जल्द उसके परिजन लोग घर बैठे आसानी से सम्पर्क स्थापित कर सकते है। उन्होंने कहा कि ऐप के अन्य उपयोगों में भीड़ में खोये हुए बच्चे की पहचान एवं सफर में छूटे हुए समान को ढूढ़ने में भी सहायक हो सकता है।

ऐप के शुभारम्भ के मौके पर लोहिया अस्पताल के निदेशक डॉ. डी.एस. नेगी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संजीव कुमार एवं चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एम.एल. भार्गव उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त केजीएमयू के कुलपति डॉ.M.L.B भट्ट ने भी इस ऐप की उपयोगिता की सराहना की और इसे अत्यंत ही जनोपयोगी बताया है।

Related Articles

Back to top button
btnimage