UPCM ने अम्बेडकरनगर में 17 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और 44 परियोजनाओं का लोकार्पण किया

अम्बेडकरनगर (07 सितम्बर, 2019)।
UPCM योगी आदित्यनाथ ने जनपद अम्बेडकरनगर में 09 करोड़ रुपए से अधिक की लागत की 17 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और 278 करोड़ रुपए से अधिक की लागत की 44 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। कार्यक्रम के दौरान सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं-प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, राष्टींय स्वच्छता कार्यक्रम, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, कुम्हारी कला योजना, आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र व स्वीकृति पत्र वितरित किए गए।



मुख्यमंत्री ने तहसील जलालपुर मुख्यालय पर स्थित आचार्य नरेन्द्र देव इण्टर कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार बिना किसी भेदभाव के ‘सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास’ के आधार पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक लक्ष्य के अनुरूप सभी को आवास उपलब्ध कराने और गरीबी रेखा के नीचे जीवन ज्ञापन करने वाले व्यक्तियों को विकास की धारा से जोड़ने के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र की पेंशन योजनाओं, सड़क निर्माण, शिक्षण संस् थाओं के निर्माण, आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने, अवस्थापना सुविधाओं का विकास करने के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में गुणात्मक सुधार किया है। शहरी क्षेत्रों में 23 से 24 घण्टे, तहसीलों में 18 से 20 घण्टे एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 16 से 18 घण्टे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। जनता को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना लागू करने के साथ-साथ चिकित्सालयों में डॉक्टरों एवं दवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित की गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य अपराध मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त शासन देना है। लगभग 2 लाख 25 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की गई है। इनमें पारदर्शिता के साथ मेरिट के आधार पर चयन किया गया है। वर्तमान राज्य सरकार द्वारा किसानों के कल्याण हेतु ऋण मोचन योजना के तहत किसानों के 01 लाख रुपए तक के कर्ज माफ किए गए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई और उनके खातों में 6 हजार रुपए का भुगतान किया गया, जो अपने आप में एक रिकार्ड है। अवैध बूचड़खाने बन्द कराए गए। कान्हा योजना/गौ आश्रय योजना एवं पशुओं की सुरक्षा के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं। निराश्रित गोवंश के पालन हेतु 900 रुपए प्रतिमाह प्रति गोवंश के रूप में सहायता उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई।

UPCM ने अम्बेडकरनगर में 17 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और 44 परियोजनाओं का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से अनुच्छेद-370 को समाप्त किया गया। अपराधियों व भ्रष्टाचारियों के खिलाफ विभिन्न कदम उठाए गए हैं। कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों से किसी भी प्रकार से समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के साथ-साथ जनपद अम्बेडकरनगर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। जो योजनाएं शुरू की जा रही हैं, वह निर्धारित समय पर पूरी होंगी, जिनका सभी को लाभ मिलेगा। सभी को सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रमों एवं योजनाओं को आगे बढ़ा ने का कार्य करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ बैठक कर सरकार द्वारा लागू कार्यक्रमों और नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया।

बैठक में विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक, आवास एवं शहरी नियोजन राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव, अन्य जनप्रतिनिधिगण और शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
btnimage