UPCM ने सीतापुर में ‘ग्राम स्वराज अभियान’ के अन्तर्गत ग्राम प्रधानों से सीधा संवाद किया

उत्तर प्रदेश (सीतापुर)।
UPCM ने जनपद सीतापुर के विद्याज्ञान प्रेक्षागृह में ग्राम स्वराज अभियान के तहत चयनित 318 गांवों के ग्राम प्रधानों से सीधा संवाद करते हुए कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय ने वर्षों पहले ग्राम स्वराज का मूलमंत्र दिया था। ग्राम स्वराज का अर्थ है गांव में सभी के लिए शिक्षा, पेयजल सहित तमाम मूलभूत सुविधाओं से गांव के लोग स्वयं आत्मनिर्भर हों। उन्होंने कहा कि सीतापुर जनपद में पुआल से ईंधन बनाने का कारखाना लगेगा।

UPCM सीतापुर के बम्हेरा गांव में चौपाल लगाकर सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी लेते हुए
UPCM सीतापुर के बम्हेरा गांव में चौपाल लगाकर सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी लेते हुए

UPCM ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत जनपद सीतापुर के 318 गांव चयनित किए गए हैं, जिनको शासन की विभिन्न योजनाओं से संतृप्त किया जाएगा। इसके अन्तर्गत उज्ज्वला योजना के माध्यम से निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं। सौभाग्य योजना के अन्तर्गत निःशुल्क विद्युत कनेक्शन, LED बल्ब दिए जा रहे है। जन-धन योजना के अन्तर्गत बैंकों में खाते खुलवाए जा रहे हैं, मिशन इन्द्रधनुष के तहत बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा रहा है।

UPCM ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास दिए जाएंगे और स्वच्छ भारत मिशन के तहत 318 गांवों को 15 अगस्त, 2018 तक O.D.F किया जाएगा। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी के सपनों को साकार करने का कार्य सही मायने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया।

UPCM जनपद सीतापुर के O.D.F घोषित गांव के प्रधानों को अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित करते हुए
UPCM जनपद सीतापुर के O.D.F घोषित गांव के प्रधानों को अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित करते हुए

UPCM ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत सीतापुर जनपद के 318 गांव अच्छादित हैं। उन्होंने कहा कि जब जनप्रतिनिधि गांव के बारे में तथा लोगों के बारे में सोचता है, तो उसकी लोकप्रियता बढ़ती है और जब वह सिर्फ अपने बारे में सोचने लगता है, तब उसकी लोकप्रियता में गिरावट आ जाती है।

UPCM ने कहा कि वर्ष 2022 तक प्रत्येक व्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास मुहैया कराए जाएंगे। हर परिवार के पास एक व्यक्तिगत शौचालय होना चाहिए और हम प्रत्येक परिवार को शौचालय उपलब्ध कराने के लिए कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि बैंक में खाता खोलने के लिये प्रयास करना होगा, तभी आपको हर योजना का लाभ मिलेगा और बिचैलियों का राज समाप्त होगा और पैसा सीधे लाभार्थी के खाते में जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 72 लाख 50 हजार पात्र महिलाओं को उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन दिए गए हैं।

UPCM द्वारा जनपद सीतापुर में दिव्यांगजन को ट्राईसाइकिल प्रदान करते हुए
UPCM द्वारा जनपद सीतापुर में दिव्यांगजन को ट्राईसाइकिल प्रदान करते हुए

UPCM ने कहा कि इस वर्ष सीतापुर के 70 हजार लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास मिले हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 342 रुपए खर्च करने पर बीमा हो जाता है। यदि उस परिवार के कमाऊ व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो इस योजना के अन्तर्गत उस परिवार को 4 लाख रुपए मिलेंगे। यदि ग्राम प्रधान चाहे तो किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को 5 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता कर सकता है। उन्होंने कहा कि हम यहां यह जानने के लिए आए हैं कि जो योजनाएं सरकार द्वारा चलायी जा रही हैं, वह जरूरतमंदो तक पहुंच रही हैं।

UPCM ने कहा कि कि ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत समाज के अन्तिम व्यक्ति तक सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि रोजगार की तलाश में युवा के पलायन करने से गांव को उसकी प्रतिभा का लाभ नहीं मिल पाता है। मुद्रा योजना के अन्तर्गत उनको रोजगार दिया जाएगा, ताकि वह अपनी प्रतिभा का उपयोग गांव में ही रहकर करे। उन्होंने कहा कि पिछले 04 साल में केन्द्र सरकार ने तथा एक वर्ष में प्रदेश सरकार ने जनता के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं चलायी हैं।

UPCM ने इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। साथ ही, उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाॅलों का भी अवलोकन किया। उन्होंने जनपद के O.D.F घोषित गांव के प्रधानों को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया तथा 05 दिव्यांगजन को ट्राईसाइकिल भी प्रदान की। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, शादी अनुदान योजना के 06 लाभार्थियों तथा निःशुल्क बोरिंग योजना के 02 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए।

UPCM जनपद सीतापुर की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करते हुए
UPCM जनपद सीतापुर की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करते हुए

इसके बाद UPCM ने बम्हेरा गांव में चौपाल लगाकर सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ली और मौके पर योजनाओं का लाभार्थियों से सत्यापन किया। उन्होंने जिला प्रशासन को गांव में कैम्प लगाकर सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी शीतल वर्मा ने जनपद सीतापुर में चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम को पंचायतीराज राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भूपेन्द्र सिंह चौधरी, सांसद कौशल किशोर, राजेश वर्मा एवं रेखा अरुण वर्मा ने भी सम्बोधित किया।

Related Articles

Back to top button
btnimage