UPCM NEWS, PM मोदी ने शाहजहांपुर में ‘किसान कल्याण रैली’ को सम्बोधित किया

उत्तर प्रदेश (शाहजहांपुर)।
PM-नरेन्द्र मोदी ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश की सरकार किसानों के हितार्थ दृढ़ संकल्पित है। किसान खुशहाल होगा तो देश खुशहाल होगा। इसी धारणा के साथ केन्द्र व प्रदेश की सरकार निरन्तर कार्य कर रही है।

UPCM PM नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते हुए
UPCM PM नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते हुए

PM नरेन्द्र मोदी ने जनपद शाहजहांपुर के रोजा में आयोजित ‘किसान कल्याण रैली’ को सम्बोधित किया। गन्ना किसानों को लागत मूल्य का 80 प्रतिशत सीधा लाभ की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि जनपद शाहजहांपुर सहित प्रदेश के अन्य गन्ना उत्पादक जनपदों का एक प्रतिनिधिमण्डल ने उनसे मिलकर गन्ने की उपज के मूल्य एवं बकाया भुगतान आदि के सम्बन्ध में चर्चा की थी। आज वह उनसे (किसानों से) किए गए वादे को पूरा करने के लिए यहां आए हैं।

PM नरेन्द्र मोदी का शाहजहांपुर के रोजा में आयोजित 'किसान कल्याण रैली' में स्वागत करते हुए
PM नरेन्द्र मोदी का शाहजहांपुर के रोजा में आयोजित ‘किसान कल्याण रैली’ में स्वागत करते हुए

प्रधानमंत्री ने कहा कि धान, मक्का, दालें, तेल वाली 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 से लेकर 18 रुपये की ऐतिहासिक वृद्धि की गई है। इसी कड़ी में गन्ना फसल को भी आज से शामिल हो गई है। उन्होंने कहा कि चीनी के उत्पाद में वृद्धि के दृष्टिगत 10 प्रतिषत रिकवरी भी तय की गई है। रिकवरी कम भी रहती है तब भी पहले की अपेक्षा 261 रुपये का अधिक लाभ किसानों को होगा। इस घोषणा से लगभग 5 करोड़ गन्ना किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि गत सरकारों की उदासीनता के कारण भारी भरकम गन्ना भुगतान बकाया था, जिसे सरकार ने प्राथमिकता पर लिया और बकाया भुगतान में तेजी लायी गई। आगे और भी तेजी लायी जायेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में सरकार में आने के बाद जो भी अधूरी परियोजनाएं काफी दिनों से लम्बित व अपूर्ण थी, उन्हें पूरा करने का निर्णय लिया गया, जिसमें बाण सागर परियोजना भी शामिल थी। उन्होंने बताया कि इस परियोजना को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से जोड़कर इसे पूरा करने के लिए समस्त तैयारियां की गयी। परियोजना को UPCM व उनकी टीम द्वारा कड़ी मेहनत से पूरा कराकर विगत दिनों को समर्पित कराया गया। उन्होंने कहा कि 3,420 करोड़ रुपये की लागत की बाण सागर परियोजना से केवल मीरजापुर ही नहीं, बल्कि इलाहाबाद सहित पूरे क्षेत्र में डेढ़ लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई की सुविधा प्राप्त होने जा रही है। अगर यह प्रोजेक्ट पहले पूरा हो गया होता, तो जो लाभ किसान भाइयों को अब मिलने जा रहा है, वह काफी पहले से मिलने लगता।

UP_Dy_CM केशव प्रसाद मौर्य PM नरेन्द्र मोदी का शाहजहांपुर के रोजा में आयोजित 'किसान कल्याण रैली' में स्वागत करते हुए
UP_Dy_CM केशव प्रसाद मौर्य PM नरेन्द्र मोदी का शाहजहांपुर के रोजा में आयोजित ‘किसान कल्याण रैली’ में स्वागत करते हुए

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह परियोजना किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए अब तैयार है। पानी को बचाने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि यदि किसान टपक विधि से सिंचाई करें और पानी का नुकसान न करें, तो यही परियोजना किसानों को दोगुना लाभ पहुँचा सकती है। उन्होंने कहा कि टपक सिंचाई से हर तरह की खेती हो सकती है और सभी किसान इसका प्रयोग कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने विभिन्न फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि करके किसानों को लाभ पहुंचाने का कार्य किया है। इस फैसले से उत्तर प्रदेश के किसानों को बहुत लाभ मिलने वाला है। अब अनाज के अधिक दाम किसान को मिलेंगे। पिछले वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष उत्तर प्रदेश में धान की खरीद चार गुना अधिक की गयी है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री व उनकी टीम को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की परेशानियों को समझते हुए, उन्हें दूर करने की दिशा में कार्य कर रही है। किसानों के लिए बीज से लेकर बाजार तक की व्यवस्था बनाने की दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

PM नरेन्द्र मोदी को शाहजहांपुर के रोजा में आयोजित 'किसान कल्याण रैली' में हल भेंट करते हुए
PM नरेन्द्र मोदी को शाहजहांपुर के रोजा में आयोजित ‘किसान कल्याण रैली’ में हल भेंट करते हुए

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले चार साल से किसानों को यूरिया के संकट का सामना नहीं करना पड़ा है। वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में सरकार लगातार प्रयास कर रही है। लोग खेत की मेड़ पर बाड़ लगाकर, खेत की जगह बर्बाद कर देते हैं। अब किसान खेत की मेड़ों पर बांस की खेती कर लाभ कमा सकते हैं। अब कानून में बदलाव लाकर बांस को वृक्ष से घास की श्रेणी में कर दिया गया है, ताकि किसानों को बांस लगाने के बाद काटने में कोई दिक्कत न हो। अगरबत्ती, पतंग व अन्य कार्यों के लिए बांस का आयात किया जाता है। यदि किसान बांस की खेती मेड़ पर करने लगें, तो उनकी आमदनी भी दोगुनी हो सकती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार शीघ्र ही आयुष्मान योजना को पूरे देश में लागू कर गरीब, असहाय लोगों को इलाज का एक बड़ा लाभ देगी। इस योजनान्तर्गत पांच लाख रुपये तक का इलाज का व्यय का वहन सरकार द्वारा किया जाएगा। गरीबों को बीमारी के इलाज के लिए आर्थिक संकट नहीं झेलना पडे़गा। उज्ज्वला योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि रसोई गैस का सिलेण्डर महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है। गरीबों की मदद के लिए बीमा योजना लागू की गई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर गरीबों, असहायों तथा सभी वर्गों के लिए योजनाएं संचालित करेंगी, ताकि सभी का चहुंमुखी विकास हो सके। प्रधानमंत्री ने अपने सम्बोधन का आरम्भ जनपद के अमर शहीदों एवं महापुरुषों को स्मरण करते हुए किया।

UPCM ने प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि विगत चार वर्षों से प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में देश में सबके विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किये हैं। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री ने गन्ना लागत मूल्य से ऊपर 80 प्रतिशत का सीधा लाभ देने की जो घोषणा की है, उसने गन्ना किसानों के चेहरों को खिला दिया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में केन्द्र व राज्य सरकारें पुलों व सड़कों से सभी क्षेत्रों को जोड़ रही हैं। दशकों से अटकी परियोजनाओं को पूरा किया जा रहा है।

UPCM प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए
UPCM प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए

UPCM ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में आठ नये मेडिकल काॅलेज खुलने जा रहे हैं। एम्स और कैंसर संस्थान भी उत्तर प्रदेश को मिल रहे हैं। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है और विकास में तेजी आयी है। प्रधानमंत्री ने किसानों की आकांक्षाओं को पूरा करने का काम किया है।

कार्यक्रम का संचालन नगर विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने किया और आभार केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री कृष्णा राज ने किया।

इस अवसर पर प्रदेश के UP_Dy_CM केशव प्रसाद मौर्य, केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी व गणमान्य नागरिक और भारी संख्या में कृषक उपस्थित रहे।

btnimage