UPCM ने ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ समिट की तैयारियों की समीक्षा बैठक की

उत्तर प्रदेश।
UPCM ने शास्त्री भवन में आगामी 10 अगस्त 2018 को लखनऊ के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होने वाले ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ समिट के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों की समीक्षा बैठक की। इस समिट में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केन्द्रीय व राज्य सरकार के मंत्रिगण सहित उद्यमी सम्मिलित होंगे। इस समिट में राज्य सरकार और अमेजन, N.S.E./B.S.E. आदि के मध्य M.O.U. का आदान-प्रदान किया जाएगा।

इस अवसर पर O.D.O.P. योजनाओं, O.D.O.P. वेबसाइट और टोल फ्री काॅल सेण्टर का शुभारम्भ भी किया जाएगा। साथ ही, काॅफी टेबल बुक का विमोचन होगा। प्रदेश के 75 जनपदों के O.D.O.P. लाभार्थियों को चेक दिया जाएगा। डिजाइन वर्कशाॅप के प्रतिभागियों को चेक एवं टूल किट का वितरण किया जाएगा। इस समिट के दौरान एग्रो एण्ड फूड प्रोसेसिंग, क्राफ्ट एण्ड टूरिज्म, हैण्डलूम एण्ड टेक्सटाइल्स और क्रेडिट एण्ड फाइनेन्स के 04 सेशन भी आयोजित होंगे।

UPCM शास्त्री भवन में आगामी 10 अगस्त 2018 को लखनऊ में ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ समिट की तैयारियों की समीक्षा बैठक करते हुए
UPCM शास्त्री भवन में आगामी 10 अगस्त 2018 को लखनऊ में ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ समिट की तैयारियों की समीक्षा बैठक करते हुए

UPCM ने ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ समिट के लिए पूरी तैयारी पुख्ता एवं समयबद्ध ढंग से किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि सम्बन्धित विभाग प्राथमिकता के आधार पर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि यह समिट उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों के लोकप्रिय पारम्परिक उत्पादों के प्रदर्शन का अवसर है। साथ ही, यह इस प्रदेश की कलाओं और हस्तशिल्पियों को प्रोत्साहन देने के साथ-साथ राज्य की छवि को उभारने और निखारने का प्रतिष्ठित आयोजन है। उन्होंने इस समिट के सफल आयोजन के लिए मीडिया प्लान बनाकर समुचित प्रचार-प्रसार किए जाने, O.D.O.P. की ब्राण्डिंग करने और मीडिया प्रमोशन किए जाने के निर्देश दिए।

UPCM ने इस समिट में प्रतिभाग करने वाले चिन्ह्ति अति विशिष्ट महानुभावों को सुविधाएं उपलब्ध कराने, उनके परिवहन के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रोटोकाॅल कार्यों का सफल संचालन एवं समन्वय सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने इस समिट के दौरान आयोजित की रही ‘O.D.O.P.’ प्रदर्शनी को आम जनता के साथ-साथ स्कूली बच्चों के प्रतिभाग किए जाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूरे लखनऊ शहर का सौन्दर्यीकरण एवं साफ-सफाई की व्यवस्था भी की जाए।

UPCM ने कार्यक्रम स्थल तक आने-जाने के रूट्स पर ट्रैफिक के सुचारु प्रबन्धन के निर्देश देते हुए कहा कि आवागमन के दौरान कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने इस समिट के सभी 75 जनपदों में सजीव प्रसारण की सुचारु व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह समिट उत्तर प्रदेश के विकास और लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। समीक्षा के दौरान UPCM ने ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ समिट के सम्बन्ध में दिए गए प्रस्तुतिकरण को देखा और आवश्यक सुझाव व दिशा-निर्देश भी दिए।

UPCM ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पारम्परिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण तथा उसमें अधिक से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्रदान करने व उनकी आय में वृद्धि के लिए ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ योजना आरम्भ की गई है। प्रदेश के विभिन्न जनपदों के विशिष्ट उत्पादों को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्राण्डिंग के साथ-साथ उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार, तकनीकी उन्नयन, कारीगरों एवं हस्तशिल्पियों के कौशल विकास किए जाने के निर्देश देते हुए UPCM ने कहा कि इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण अवस्थापना सुविधाओं का विकास सुनिश्चित किया जाए।

UPCM ने कहा कि O.D.O.P. योजना के सम्बन्ध में सभी आवश्यक सुविधाएं और मार्गदर्शन शिल्पियों और कारीगरों को उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने कहा कि धातु शिल्प कार्यों के लिए मुरादाबाद, इत्र के लिए कन्नौज, बांसुरी के लिए पीलीभीत, कांच उद्योग के लिए फिरोजाबाद जनपद विश्व विख्यात हैं। ऐसे में सबका दायित्व है कि विभिन्न जनपदों के उत्पादों को उत्कर्ष तक पहुंचाने के लिए इन उद्योगों एवं व्यवसायों से जुड़े उद्यमियों एवं कारीगरों, वर्करों को विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं।

UPCM ने कहा कि उद्यमी, कारीगर एवं वर्कर आधुनिकता को दृष्टिगत रखते हुए उत्पादों में गुणात्मक सुधार लाएं, तो निश्चित ही जनपदों और प्रदेश का चहुंमुखी विकास होगा और रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे। उन्होंने O.D.O.P. योजना को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैण्ड-अप इण्डिया और स्टार्ट-अप इण्डिया के साथ जोड़कर विकसित किए जाने की बात कही।

बैठक के दौरान मुख्य सचिव व औद्योगिक एवं अवस्थापना विकास आयुक्त डाॅ. अनूप चन्द्र पाण्डेय ने UPCM को समिट से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी दी। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम और निर्यात प्रोत्साहन सचिव भुवनेश कुमार ने 10 अगस्त, 2018 को आयोजित किए जा रहे ‘वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ समिट की तैयारियों के सम्बन्ध में अवगत कराया। इस अवसर पर सचिव मुख्यमंत्री मृत्युंजय कुमार नारायण सहित O.D.O.P. समिट व योजना से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
btnimage