UPCM योगी ने बस्ती में 49 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

बस्ती (21 नवम्बर, 2019)।
UPCM योगी आदित्यनाथ ने जनपद बस्ती में 5000 TCD पेराई क्षमता (7500 TCD तक विस्तारीकरण योग्य) की अत्याधुनिक नई चीनी मिल और 27 मेगावाट को-जनरेशन प्लाण्ट का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 01 अरब 16 करोड़ रुपए की लागत की 49 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि पेराई सत्र 2019-20 में चीनी मिल में लगभग 70 लाख कुन्तल गन्ने की पेराई किए जाने की सम्भावना है, जिससे लगभग 7.25 लाख कुन्तल चीनी का उत्पादन होगा। इस परियोजना से लगभग 8500 प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे। इसके अतिरिक्त, नव स्थापित को-जनरेशन प्लाण्ट से विद्युत का निर्यात किया जाएगा, जिससे लगभग 32 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय होगी।

UPCM योगी ने बस्ती में 49 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया
UPCM योगी ने बस्ती में 49 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मुण्डेरवा चीनी मिल में इसी पेराई सत्र 2019-20 से पूरी क्षमता पर गन्ना पेराई की जाएगी, जिससे मिल क्षेत्र के लगभग 30,000 गन्ना किसानों को अपने गन्ने की आपूर्ति करने में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा गन्ना किसानों की आमदनी बढ़ाने तथा उनको त्वरित गन्ना मूल्य का भुगतान कराए जाने उद्देश्य से विभिन्न योजनाएं चलायी जा रहीं हैं। वर्तमान सरकार द्वारा पिछले दो वर्षां में किसानों को 76 हजार करोड़ रुपए का गन्ना मूल्य भुगतान किया गया है। इससे किसानों की उम्मीदों को नए पंख लगे हैं तथा किसानों में निरन्तर खुशहाली आ रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुण्डेरवा चीनी मिल को-जनरेशन प्लाण्ट एवं सल्फर लेस शुगर प्लाण्ट की स्थापना हेतु शासन द्वारा 438.87 करोड़ रुपए की परियोजना स्वीकृत की गयी है। इसके प्रथम चरण में शासन की वित्तीय सहायता से 366.04 करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक 5000 TCD (7500 TCD तक विस्तारीकरण योग्य) क्षमता की नई चीनी मिल और 27 मेगावाट को-जनरेशन प्लाण्ट की स्थापना की गयी है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ लोग विकास से जुड़े और अपना योगदान करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्वच्छता अभियान संचालित किया गया है, इससे जुड़कर गोरखपुर एवं बस्ती मण्डल में लोगों ने जे.ई./ए.ई.एस. को समाप्त करने में काफी योगदान दिया। इसी प्रकार हमे अन्य योजनाओं से जुड़कर कार्य करना होगा।

UPCM योगी ने कहा कि आने वाले सर्दी के मौसम में कोई व्यक्ति बाहर फुटपाथ पर नहीं सोएगा, सबके लिए रैन बसेरों की व्यवस्था की जाएगी। अलाव और कम्बल के लिए पर्याप्त धनराशि जिलों को दी गयी है। उन्होंने अधिकारियों को सभी रैन बसेरों को सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले 01 करोड़ 80 लाख बच्चों के लिए स्वेटर की व्यवस्था की गयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाए संचालित की जा रही हैं। राम-जानकी मार्ग सीतामढ़़ी से होते हुए जनकपुर तक मार्ग का निर्माण कराया जा रहा है। अयोध्या में एक बड़ा एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। पिछले दो वर्षों में 15 नए मेडिकल काॅलेज खोले गए हैं और 14 मेडिकल काॅलेज के प्रस्ताव भारत सरकार को भेजे जा चुके हैं। रायबरेली और गोरखपुर में एम्स की स्थापना की गयी है। बस्ती में इस वर्ष मेडिकल काॅलेज संचालित कर दिया गया है। सिद्धार्थनगर में अगले साल मेडिकल काॅलेज चालू हो जाएगा। गोरखपुर में खाद कारखाना का निर्माण शीघ्र ही पूरा होगा।

कार्यक्रम को प्रदेश के गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री सुरेश राणा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम के दौरान राजकीय बालिका इण्टर काॅलेज की छात्राओं द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर खैर इण्टर काॅलेज की छात्राओं द्वारा बस्ती थीम साँग पर सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया गया। सूचना विभाग द्वारा पंजीकृत सांस्कृतिक दल द्वारा विकास गीत प्रस्तुत किया गया।

इस अवसर पर उद्यान एवं कृषि विपणन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीराम चौहान सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

संपर्क करें :
UPCM NEWS
RISHI KUMAR SHARMA
09454451726
E-mail : newsupcm@gmail.com

वेबसाइट : http://www.upcmnews.com/

ट्विटर : https://twitter.com/upcmnews

फेसबुक : https://www.facebook.com/upcmnewseditor

btnimage