UPCM योगी ने कहा वृक्षारोपण महाकुम्भ में प्रदेश की जनता की सक्रिय भागीदारी

लखनऊ (09 अगस्त, 2019)।
UPCM योगी आदित्यनाथ ने वृक्षारोपण महाकुम्भ में 22 करोड़ पौधरोपण के लक्ष्य को सफलतापूर्वक पूरा किये जाने पर वन विभाग सहित सभी सम्बन्धित विभागों और प्रदेश की जनता को उसकी सक्रिय भागीदारी के लिए बधाई दी। भारत छोड़ो आन्दोलन की 77वीं वर्षगांठ पर इतने विशाल स्तर पर किया गया वृक्षारोपण कार्यक्रम पर्यावरण के प्रति प्रदेशवासियों की सजगता का प्रतीक है।



मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण महाकुम्भ के सफल आयोजन के लिए राज्य सरकार के मंत्रियों, सांसद, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, विद्यार्थियों, महिलाओं, सेना और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों, समाज के वंचित वर्ग के सदस्यों कृषकों, औद्योगिक इकाइयों, स्वयंसेवी संस्थाओं, मीडिया प्रतिनिधियों को हार्दिक बधाई दी।

यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि वृक्षारोपण महाकुम्भ के दौरान राज्य में 22 करोड़ 59 लाख 81 हजार 116 पौधों का रोपण किया गया, जो कि एक रिकाॅर्ड है। वृक्षारोपण महाकुम्भ के अवसर पर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल जनपद कासगंज में गंगा वन में आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित हुईं, जहां एक स्थान पर 01 लाख 01 हजार पौधों का रोपण किया गया, जो कि एक रिकाॅर्ड है।



प्रवक्ता ने बताया कि वृक्षारोपण महाकुम्भ के दौरान मुख्यमंत्री जनपद लखनऊ के जैतीखेड़ा वन ब्लाक में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। उन्होंने इस अवसर पर बरगद का पौधा रोपित किया। मुख्यमंत्री ने जनपद प्रयागराज में भी वृक्षारोपण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

प्रवक्ता ने बताया कि वृक्षारोपण महाकुम्भ के दौरान आज कई रिकाॅर्ड स्थापित हुए हैं। जनपद प्रयागराज में एक निश्चित समय में एक ही स्थान पर 76,823 पौध वितरण कर एक विश्व रिकाॅर्ड स्थापित किया गया है। इसके अलावा, सुबह 9 बजे से 10 बजे तक एक घण्टे में पांच करोड़ वृक्षारोपण किया गया, जो कि एक रिकाॅर्ड है।
btnimage