UPCM ने गोरखपुर में वाॅटर SPORTS काॅम्पलेक्स का शिलान्यास और रामगढ़ताल बोट जेटी के जीर्णोद्धार का लोकार्पण किया

उत्तर प्रदेश (गोरखपुर)।
UPCM ने जनपद गोरखपुर में 40 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले वाॅटर स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स का शिलान्यास और लगभग 78 लाख रुपए की लागत से निर्मित रामगढ़ताल बोट जेटी के जीर्णोद्धार का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने गोरखपुर को अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर लाने के लिए रामगढ़ताल और बौद्ध परिपथ के केन्द्र बिन्दु के रूप में इसका विकास करने की घोषणा की।

UPCM रामगढ़ताल में पूजा अर्चना करते हुए
UPCM रामगढ़ताल में पूजा अर्चना करते हुए

UPCM ने कहा कि 30 वर्ष पूर्व से ही रामगढ़ताल को विकसित करने की परियोजनाएं तैयार की गईं, और वे मूर्त रूप नहीं ले सकीं। उन्होंने कहा कि गोरखपुर ही नहीं पूरा पूर्वांचल वर्षों तक उपेक्षित रहा और विकास की राह देखता रहा। इस अवसर पर उन्होंने रामगढ़ताल मे नौकायन किया।

UPCM रामगढ़ताल मे नौकायन करते हुए
UPCM रामगढ़ताल मे नौकायन करते हुए

UPCM ने गोरखपुर में आधुनिक स्वागत केन्द्र के जीर्णोद्धार, गोरखनाथ मंदिर में भीमकुण्ड ताल की सीढ़ियों पर कोटा स्टोन लगाने, रेलवे स्टेशन स्थित पर्यटन सूचना केन्द्र के जीर्णोद्धार, गूरम पोखरा के समय माता स्थल पर पर्यटन विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया। UPCM ने सर्किट हाउस में G.P.S. युक्त मोटरसाइकिल पुलिस विभाग को सौंपी।

UPCM ने कहा कि 22 जुलाई 2016़ को आदरणीय PM-नरेन्द्र मोदी ने गोरखपुर में नए खाद कारखाने और एम्स का शिलान्यास किया था। प्रदेश सरकार ने इस बीच 40 करोड़ रुपए की लागत से बहुप्रतीक्षित प्रेक्षागृह का निर्माण शुरू कराया है। उन्होंने कहा कि रामगढ़ताल के पास ही प्रर्दशनी स्थल विकसित किया जाएगा, जहां सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। वर्ष के अन्त तक चिड़ियाघर भी तैयार हो जाएगा, जो प्रदेश का तीसरा चिड़ियाघर होगा।

UPCM ने कहा कि पर्यटन जहां एक ओर रोजगार देता है, वहीं स्थानीय स्तर पर लोगों का जीवन स्तर भी उपर उठाता है। बौद्ध पर्यटन की दृष्टि से गोरखपुर से बुद्ध का जन्म स्थान लुम्बिनी 90 Km. परिनिर्वाण स्थल कुशीनगर 60 Km. और सारनाथ 200 Km. है। इस बौद्ध परिपथ का निर्माण करके हम बौद्ध धर्म को मानने वाले पर्यटकों को हम आकर्षित कर सकते हैं। इसके अलावा, बाबा गोरखनाथ तपो भूमि, गीताप्रेस भी गोरखपुर की पहचान है।

UPCM गोरखपुर में पर्यटन विकास कार्यों का शिलान्यास करते हुए
UPCM गोरखपुर में पर्यटन विकास कार्यों का शिलान्यास करते हुए

UPCM ने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं हो सकता। इसके लिए सभी को सोचने और कार्य करने की आवश्यकता है। परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण के बाद आवश्यकता है कि लोग इससे जुड़ें। उन्होंने कहा कि अगले माह आदरणीय प्रधानमंत्री पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे, जिससे अयोध्या, गोरखपुर, बलिया, इलाहाबाद को जोड़ा जाएगा।

समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि UPCM ने पर्यटन का बजट 60 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 600 करोड़ रुपए कर दिया है। इससे शीघ्र ही पूरा प्रदेश अन्र्तराष्ट्रीय मानचित्र पर आ जायेगा।

प्रदेश के प्रमुख सचिव और महानिदेशक पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी ने सभी का स्वागत किया एवं आश्वस्त किया कि रामगढ़ताल नौकायन और जेटी सम्बन्धित कार्यों को 10 माह में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि नयी पर्यटन नीति में वेलनेस सेण्टर, योगा सेण्टर संचालित करने और एडवेन्चर स्पोट्र्स और बैलूनिंग सम्बन्धी स्पोर्ट चलाने पर 15 से 20 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा। कार्यक्रम को विधायक डाॅ. राधा मोहन दास अग्रवाल, महापौर सीताराम जायसवाल आदि ने भी सम्बोधित किया।

Related Articles

Back to top button
btnimage