बीजेपी की कुटिल राजनीतिक चालों को मुंहतोड़ जवाब देने के मूड में कांग्रेस

आगामी विधानसभा चुनाव में आरएसएस और बीजेपी की विघटनकारी सोच, रणनीति और कुटिल राजनीतिक चालों को मुंहतोड़ जवाब देने के मूड में आ चुकी है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस समस्त जिला/शहर संगठन से लेकर सभी न्यायपंचायत व बूथ स्तर पर खुद को सांगठनिक तौर पर मजबूत करने के साथ ही अपने एक—एक बूथ स्तर तक के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को वैचारिक तौर से भी मजबूत करने की आक्रामक रणनीति अपना रही है। 

कांग्रेस प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने बताया कि “प्रशिक्षण से पराक्रम“ टैगलाइन के साथ आयोजित इन प्रशिक्षण शिविर में अनुभवी कांग्रेस विचारकों और प्रवक्ताओं, वरिष्ठ कांग्रेस पदाधिकारियों की 6 टीमें पूरे प्रदेश में विधानसभा स्तर पर सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों को आकड़ां एवं तथ्यात्मक तरीकों से प्रशिक्षित कर रही हैं। उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी श्रीमती गांधी के निर्देश पर अनुभवी प्रशिक्षित कांग्रेस नेताओं के द्वारा चलाये जा रहें “कांग्रेस विजय सेना के निर्माण“ की विशेषता यह है कि 100 दिन, 700 कैम्प, एवं दो लाख से अधिक कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया है। कांग्रेस यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले सभी 58000 ग्राम सभाओं तक कांग्रेस वैचारिक रूप से अपनी पकड़ बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।  

कांग्रेस प्रवक्ता ने बताया कि नेतृत्व का मानना है कि इस बार आगामी विधानसभा चुनाव में योगी सरकार की नाकामियों व अर्कणमयता का मजबूत पुलिंदा तैयार करने के साथ ही सपा और बसपा सरकारों के कुशासन एवं भ्रष्टाचार, घपले घोटालों की भी चर्चाओं को बनाएं रखने की जरूरत है। प्रशिक्षण के उपरान्त मजबूत जानकारी तथ्यों, ऑकड़ों के साथ प्रशिक्षित कार्यकर्ता जनता के बीच चुनाव में कांग्रेस पार्टी की विचारधारा और जनता से जुड़े मुद्दों को लेकर पूरी तरह अपनी बात रखने व समझाने में सक्षम होगा। श्रीवास्तव ने बताया कि यूपी कांग्रेस प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा प्रमुखता से जोर दिया रहा है कि आज यूपी के कांग्रेस जनों को आरएसएस बीजेपी के साथ-साथ ही गैर कांग्रेसी सरकारों व सपा बसपा जैसी पार्टियों की सच्चाई को जनता के बीच प्रभावी तरीके से उजागर करना होगा।

Vikas श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रशिक्षित कांग्रेस नेताओं, कार्यकर्ताओं की मजबूत टीम के साथ बीजेपी के कुशासन भ्रष्टाचार और जनविरोधी फैसलों नीतियों को जनता के बीच उजागर करने के साथ ही एवं बूथ स्तर पर जनमुद्दा बनाकर संघर्ष की पटकथा लिखने जा रही है। इस प्रशिक्षण शिविर में किसने बिगाड़ा उत्तर प्रदेश?, कांग्रेस कार्यकर्ताओं को इस बात की भी ट्रेनिंग प्राथमिकता के तौर पर दी जा रही है कि प्रदेश का सामाजिक एवं सांस्कतिक वातावरण नष्ट किया, प्रदेश का लॉ एन्ड आर्डर, उद्योग धंधे, कल कारखाने, जनपदस्तरीय विशेष लघु उद्योगों के विकास का तानाबाना नष्ट किया है। प्रदेश के सामाजिक एवं औद्योगिक विकास की रफ्तार की गति को किन किन गैर कांग्रेसी सरकारों एवं पार्टियों ने समय-समय पर कैसे रोकने का काम किया। उसका भी विस्तृत अध्ययन प्रशिक्षण शिविर में वक्ताओं एवं बुकलेट के माध्यम से कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दिया जा रहा हैं। कांग्रेस की विचारधारा का व्यवहारिक अध्ययन देने के साथ ही भाजपा और आरएसएस का सच, उनकी विघटनकारी रणनीति पर कूटनीतिक तौर पर हमलावर होने के गुर कांग्रेस के अनुभवी गुरुओं द्वारा दिया जा रहा है।

कांग्रेस प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने बताया कि आगामी चुनाव में सोशल मीडिया एवं बूथ मैनेजमेंट पर भी व्यापक स्तर पर रणनीति तय की गयी है। कांग्रेस पार्टी मानती है प्रत्येक वर्कर को कम से कम टिवट्र, फेसबुक व्हाट्सएप ग्रुप पर पार्टी का पक्ष मजबूती से रखने के साथ ही सही तथ्य और आकड़े सम्बन्धित प्रभावशाली ऑडियो विजुअल, न्यूज कटिंग इत्यादि कंटेंट  होना अत्यंत आवश्यक है। आम जनता के समक्ष गैरकांग्रेसी सरकारों की सत्यता को और तथ्यात्मक तरीके से रखा जाए, इस विषय पर भी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। सोशलमीडिया के हथियार के कुशल संचालन और इसके राजनीति इस्तेमाल के लिए भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को स्पेशल ट्रेनिग प्रमुखता से दी जा रही है। इस बार आगामी विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस बूथ स्तर पर अपनी मजबूत उपस्थिति चाहती है, कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बूथ मैनेजमेंट की ट्रेनिग प्रशिक्षण शिविर का प्रमुख हिस्सा है।

कांग्रेस प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने बताया कि समूचे उत्तर प्रदेश में करीब दो लाख पार्टी के पदाधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाने के निर्धारित लक्ष्य के साथ प्रशिक्षण के प्रथम चरण में जिलावार प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न हो चुके है। उत्तर प्रदेश भर में चल रहे प्रशिक्षण शिविरां के संचालन को लेकर प्रदेश मुख्यालय पर ट्रेनिंग टास्क फोर्स भी गठित की गयी है। प्रथम चरण में जिला व शहर कमेटी /ब्लाक कमेटी तथा नगर पंचायत अध्यक्ष एवं न्याय पंचायत अध्यक्ष को प्रशिक्षित किया जा चुका है। प्रशिक्षण अभियान का द्वित्तीय चरण 15 सितंबर 2021 को आरंभ हुआ। उक्त चरण में प्रदेश की समस्त विधानसभावार ब्लाक कांग्रेस कमेटी, न्याय पंचायत तथा ग्राम सभा अध्यक्षों का प्रशिक्षण हो रहा है। अभी तक 25 जिलों में यह प्रशिक्षण कार्य संपूर्ण हो चुका है। इस चरण में अभी तक सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, आगरा, बरेली, लखीमपुर खीरी, अमेठी, सुल्तानपुर, बांदा, फतेहपुर, इलाहाबाद, बहराइच बलरामपुर, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, गाजीपुर, चंदौली वाराणसी, सोनभद्र में 40 से ज्यादा प्रशिक्षण शिविर आयोजित हो चुका है। आज मऊ, लखीमपुर खीरी, अमेठी, बुलंदशहर में प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन सम्पन्न हुए।  विधानसभा वार प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद तृतीय चरण में ब्लाक स्तरीय प्रशिक्षण शिविर लगाए जाएंगें।

Related Articles

Back to top button
btnimage