LMRC : मुख्य सचिव ने लखनऊ मेट्रो के 04 वर्ष पूर्ण होने पर मेट्रो टीम को दी बधाई

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने लखनऊ शहर में मेट्रो (LMRC) परिचालन सेवाओं के सफलतापूर्वक 04 वर्ष पूर्ण होने पर मेट्रो टीम को दी बधाई अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि बड़े गौरव और सम्मान की बात है, आज लखनऊ मेट्रो ने अपने सफलतापूर्वक संचालन के 4 वर्ष पूरे किये हैं। उन्होंने यह भी कहा कि लखनऊ मेट्रो की टीम ने जिस कर्तव्यनिष्ठा और तत्परता का परिचय दिया है उससे उनकी प्रशंसा पूरे देश में हो रही है।

मुख्य सचिव ने यह संबोधन आज ट्रान्स्पोर्ट नगर स्थित मेट्रो डिपो में लखनऊ मेट्रो दिवस-2021 के 04 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किये।

उन्होंने यह भी कहा कि आज शिक्षक दिवस भी है, आज के दिन हम अपने गुरूओं का सम्मान करते हैं नमन करते हैं तथा अपने गुरूओं के आशीर्वाद से ही हम सफलता की ऊँचाइयों को पा सके। उनके प्रति मैं अपनी सादर कृतज्ञता ज्ञापित करता हूँ। उन्होंने यह भी कहा कि लखनऊ मेट्रो ने विगत 04 वर्षों में जो मुकाम हासिल किया है अपनी समयशीलता के लिए, अपनी सुरक्षा के लिए और अपनी सेवा के उच्च मानदण्डों को प्रदान करने के लिए मैं आशा करता हूँ कि लखनऊ मेट्रो इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए देश के सर्वश्रेष्ठ मेट्रो के रूप में अपने आपको स्थापित करे। उन्होने यह भी बताया कि वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के तीन शहरों लखनऊ, गौतमबुद्धनगर तथा गाजियाबाद में मेट्रो सेवायें संचालित हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान समय में मेट्रो सेवा नगरीय परिवहन की अनिवार्यता बन गई है मेट्रो सेवायें शहरी यातायात को सुगम बनाती हैं।

मेट्रो दिवस के उपलक्ष्य में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एवं लगनशील कर्मचारियों को मुख्य सचिव ने एमडी गोल्ड और सिल्वर मेडल से सम्मानित किया। इस बार भी प्रोजेक्ट श्रेणी में शीत बसंत सिंह, सहायक प्रबंधक सिविल को गोल्ड और सूरज कुमार, सेक्शन इंजीनियर, सिविल को एमडी सिल्वर मेडल से सम्मानित किया गया। इसके अलावा आपरेशन्स और रोलिंग स्टाॅक श्रेणी के अंतर्गत, चंदन कुमार पाण्डेय, स्टेशन कंट्रोलर, ट्रेन आपरेटर, परिचालन ने गोल्ड और शिवानी वैष्णव, सीनियर सेक्शन इंजीनियर (रोलिंग स्टाॅक) ने सिल्वर मेडल जीता। वहीं, मेंटेनेन्स स्टाफ में गौरव सिंह, सेक्शन इंजीनयिर, पी-वे, को एमडी गोल्ड मेडल और अरूण मौर्या, सेक्शन इंजीनियर, विद्युत एवं यांत्रिक को एमडी सिल्वर मेडल प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त, इस वर्ष सर्वश्रेष्ठ अनुरक्षित स्टेशन का पुरस्कार सीसीएस एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन के खाते में गया।

LMRC : मुख्य सचिव ने लखनऊ मेट्रो के 04 वर्ष पूर्ण होने पर मेट्रो टीम को दी बधाई

एमडी गोल्ड मेडल विजेताओं को 05 हजार रूपये और सिल्वर मेडल विजेताओं को 03 हजार रूपये की धनराशि दी गई। सर्वश्रेष्ठ अनुरक्षित स्टेशन मुंशीपुलिया की स्टाफ टी को संयुक्त रूप से 10 हजार रूपए की पुरस्कार राशि प्रदान की गई। मेट्रो दिवस पर कुमार केशव ने सीसीएस एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन पर सुबह लगभग 11 बजे ‘लिम्का बुक आफ रिकाॅर्ड के सर्टिफिकेट का अनावरण किया। मेट्रो दिवस को यात्रियों के साथ मनाने के लिए सीसीएसएपी मेट्रो स्टेशन पर ही 3 करोड़ 25वें लाख यात्री के साथ 3 सबसे बड़े रिचार्ज कराने वाले यात्रियों को प्रबंध निदेशक द्वारा पुरस्कार दे कर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त यात्रियों के मनोरंजन के लिए शाम 5 बजे से हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर म्यूजिक बैंड का आयोजन भी किया गया।

उक्त कार्यक्रम में उ0प्र0 मेट्रो रेल कार्पोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव समेत सभी निदेशक एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे तथा वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यूपीएमआरसी के चेयरमैन तथा आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने भी अपनी शुभकामनाएँ दीं।

Related Articles

Back to top button
btnimage