नवनीत सहगल से #ICICI बैंक के कन्ट्री हेड सौरभ सिंह ने भेंट की

लखनऊ।
अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल से लोक भवन स्थित उनके कार्यालय कक्ष में आईसीआईसीआई बैंक कन्ट्री हेड (इन्स्टीट्यूशनल बिनेजस) सौरभ सिंह ने भेंट की और एमएसएमई विभाग के साथ किये गये एम0ओ0यू0 पर विस्तार से चर्चा की।

साथ ही प्रदेश में स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में कार्य करने की इच्छा प्रकट की। उन्होंने अवगत कराया कि बैंक द्वारा लखनऊ एवं गोरखपुर में स्किल डेवलपमेंट अकादमी संचालित की जा रही है। जिसमें युवाओं को निःशुल्क टेªनिंग देकर रोजगार से जोड़ा जा रहा है। अकादमी में हर तीन माह में 1000 युवाओं को दक्ष किया जा रहा है।

डा0 सहगल ने श्री सौरभ सिंह के प्रस्ताव का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश में प्रत्येक वर्ष 40 हजार युवाओं को स्किल डेवलपमंेट कराया जा रहा है। इस कार्य में सहयोग के लिए उन्होंने आईसीआईसीआई बैंक को एम0ओ0यू0 के लिए प्रस्ताव भी दिया। उन्होंने कहा कि बैंक आॅफ बड़ौदा के साथ एम0ओ0यू0 किया गया है, जिसके माध्यम से बैंक द्वारा एमएसएमई की स्थापना हेतु लोगों को 59 मिटन के अंदर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। आईसीआईसीआई बैंक द्वारा भी इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष बैंकों ने 8.82 लाख एमएसएमई को ऋण दिया है।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि पारंपरिक कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए संचालित विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत कारीगरों को कौशल प्रशिक्षण के साथ उन्नत किस्म के टूलकिट्स निःशुल्क वितरित किये जा रहे है। प्रत्येक वर्ष 30 कारीगरों को प्रशिक्षित किये जाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत प्रशिक्षित कारीगरों को आईसीआईसीआई बैंक ऋण उपलब्ध कराने के लिए एमएसएमई विभाग से एम0ओ0यू0 किया जा सकता है।

इस अवसर पर आई0सी0आई0सी0आई0 बैंक के जोनेल हेड अमिताभ, अभिषेक परासर, रीजनेल हेड पारूतोष जोशी, चीफ मैनेजर गोपाल जोशी सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button
btnimage