UPCM ने सोनभद्र के प्राथमिक विद्यालय बहुअरा और आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया

उत्तर प्रदेश (सोनभद्र)।
UPCM ने जनपद सोनभद्र के भ्रमण के दौरान प्राथमिक विद्यालय बहुअरा का निरीक्षण किया। इसके अलावा, UPCM ने आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया और बच्चों से शिक्षा के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश भी दिए।

UPCM सोनभद्र के प्राथमिक विद्यालय बहुअरा और आंगनबाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान बच्चों से बात करते हुए
UPCM सोनभद्र के प्राथमिक विद्यालय बहुअरा और आंगनबाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान बच्चों से बात करते हुए

UPCM ने प्राथमिक विद्यालय बहुअरा परिसर में नव निर्मित स्मार्ट क्लास का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर UPCM ने स्मार्ट क्लास के विद्यार्थियों से मुलाकात की और उनसे बातचीत की। उन्होंने बच्चों को डिक्शनरी, फल, मिठाई व बिस्कुट आदि भी वितरित किए। उन्होंने कहा कि बच्चों की पढ़ाई-लिखाई पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने स्मार्ट क्लास के बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए शिक्षा को बेहतर करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ‘सोन स्कूल कायाकल्प-शिक्षा के संकल्प’, ‘सोन पढ़ेगा-सोन बढ़ेगा’ के तर्ज पर सोनभद्र जिले को 02 वर्ष के भीतर आकांक्षात्मक जनपद से विकसित जनपद बनाए जाए।

UPCM ने इस अवसर पर सौर ऊर्जा से संचालित किचन शेड का भी उद्घाटन किया। उन्होंने रसोइयों से हाल-चाल जाना और बेहतर भोजन पकाकर बच्चों को खिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने मिलियन सोल स्कीम, आई.आई. बाम्बे के तहत निर्मित सोलर परियोजना से सम्बन्धित प्रदर्शनी व स्टाॅल का निरीक्षण किया और बेहतर व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने मिशन सोन स्वावलम्बन के तहत बनाए गए परिधान स्टाॅल व निर्मित खाद्य सामग्री स्टाॅल का निरीक्षण किया।

UPCM सोनभद्र में कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए
UPCM सोनभद्र में कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए

UPCM ने मिशन सोन स्वावलम्बन के उत्पादों की प्रशंसा करते हुए कहा कि मिलियन सोल स्कीम व राष्ट्रीय आजीविका मिशन के संयुक्त तत्वावधान में सोलर लैम्प तैयार किया जाना सराहनीय है। इस मौके पर उन्होंने मिलियन सोल स्कीम व एन.आर.एल.एम. द्वारा निर्मित सोलर लाइट माॅडल-2 को लाॅन्च भी किया।

UPCM ने कहा कि सोन स्कूल कायाकल्प कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए पात्रता के आधार पर यूनिसेफ और पिरामल फाउण्डेशन व शिव नाडर फाउण्डेशन से तकनीकी सहयोग प्राप्त करते हुए विद्यालयों को स्वच्छ रखने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए। उन्होंने जिले में सोलर पैनल निर्माण प्लाण्ट की स्थापना कार्य की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि सोनभद्र में सोलर पैनल निर्माण प्लाण्ट प्रदेश का पहला व देश का दूसरा सोलर पैनल निर्माण प्लाण्ट है, जिसके सोलर लैम्प के माॅडल-2 लांच किया गया।

UPCM ने अपने भ्रमण के दौरान तिनताली गांव की मुसहर बस्ती का निरीक्षण किया। उन्होंने सामुदायिक शौचालय, प्रधानमंत्री आवास-ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) सहित स्वच्छ शौचालयों के निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आवासों के लाभार्थियों की सूची तलब की और मौके पर सत्यापन कराया।

UPCM सोनभद्र में शौचालयों के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते हुए
UPCM सोनभद्र में शौचालयों के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते हुए

UPCM ने कहा कि मुसहर बस्ती के सभी पात्र गरीबों को एक-एक आवास दिया जाए। उन्होंने मुसहर बस्ती में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) व मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के पात्रों को स्वीकृति-पत्र प्रदान किए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पात्रों को स्वीकृति-पत्र, गैस चूल्हा व गैस सिलेण्डर भी निःशुल्क वितरित किए गए। उन्होंने मुसहर बस्ती के मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के पात्र महेन्द्र के आवास की भूमि पर शिलान्यास, शिलापट्ट का अनावरण करने के साथ ही वैदिक रीति-रिवाज से भूमि पूजन करके आवास का निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया। इस दौरान उन्होंने मुसहर बस्ती के निवासियों एवं स्कूली बच्चों से बातचीत की और अधिकारियों को उन्हें बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर भूतत्व एवं खनिकर्म राज्य मंत्री अर्चना पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, विशेष सचिव मुख्यमंत्री अमित सिंह तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
btnimage