UPCM व्लादिवोस्तोक, रूस के दौरे के सम्बन्ध में हुई वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग में शामिल हुए

लखनऊ (29 जुलाई, 2019)।
UPCM योगी आदित्यनाथ लोक भवन में आगामी 12 व 13 अगस्त, 2019 को व्लादिवोस्तोक, रूस के दौरे के सम्बन्ध में हुई वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग में सम्मिलित हुए।

ज्ञातव्य है कि केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमण्डल व्लादिवोस्तोक जाएगा, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में रूस और भारत के सहयोग पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इस प्रतिनिधिमण्डल में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, गोवा और असम प्रदेश सम्मिलित होंगे। साथ ही, फिक्की और विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रही कम्पनियों के प्रतिनिधिगण भी शामिल होंगे।

UPCM व्लादिवोस्तोक, रूस के दौरे के सम्बन्ध में हुई वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग में शामिल हुए

उत्तर प्रदेश का नेतृत्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। इस दौरे पर उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधिमण्डल कृषि, खाद्य प्रसंस्करण और ऊर्जा व नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में दोनों देशों में परस्पर सहयोग के सम्बन्ध में विचार-विमर्श करेगा। इन क्षेत्रों में एम.ओ.यू. हस्ताक्षरित किए जाने की भी सम्भावना है।

वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के दौरान रूस के प्रतिनिधिमण्डल ने रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्रों में व्यापार और उद्योग स्थापना की सम्भावनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और रूस के पुराने सम्बन्ध रहे हैं। इस दौरे के बाद रिश्ते और सुदृढ़ होंगे। उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमण्डल में सम्मिलित सभी राज्य और कम्पनियां दौरे के सम्बन्ध में पूर्व तैयारियां सुनिश्चित कर लें। यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण है, जो रूस और भारत के रिश्तों को नया आयाम देगा।

UPCM व्लादिवोस्तोक, रूस के दौरे के सम्बन्ध में हुई वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग में शामिल हुए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर काॅन्ट्रैक्ट फार्मिंग, फूड प्रोसेसिंग और रिन्यूएबिल इनर्जी के सम्बन्ध में कार्य किया जा रहा है। 38 कम्पनियों के नाम केन्द्र सरकार को प्रेषित किए गए हैं, जिनकी अनुमति मिल जाने पर प्रतिनिधिमण्डल में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों सहित कौशल विकास और मानव संसाधन में भी उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य है। सोलर इनर्जी और ट्रांसमिशन लाइन्स क्षेत्रों में भी व्यापारिक सम्भावनाएं हैं। हमारे राज्य में विश्वविद्यालयों व कृषि विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग काॅलेजों, कृषि विज्ञान केन्द्रों के माध्यम से कुशल मानव संसाधन उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि दौरे के लिए आवश्यक तैयारियों व व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में निर्देश दिए गए हैं।

वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रूस के दौरे के लिए अपने प्रदेशों के सम्बन्ध में जानकारी दी। महाराष्ट्र व असम के प्रतिनिधि भी वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग में सम्मिलित हुए।

इस अवसर पर मुख्य सचिव डाॅ. अनूप चन्द्र पाण्डेय, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस.पी. गोयल, प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार, प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव उद्यान सुधीर गर्ग, प्रमुख सचिव पशुधन सुधीर बोबडे सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
btnimage